28 APRSUNDAY2024 12:16:39 PM
Nari

पीएम मोदी ने कोणार्क चक्र के आगे खड़े होकर किया विदेशी मेहमानों का स्वागत, अब इस पहिये की हो रही चर्चा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Sep, 2023 04:56 PM
पीएम मोदी ने कोणार्क चक्र के आगे खड़े होकर किया विदेशी मेहमानों का स्वागत, अब इस पहिये की हो रही चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन स्थल ‘भारत मंडपम' पहुंचे विश्व नेताओं  का शानदार स्वागत किया और इस दौरान पृष्ठभूमि में ओडिशा के पुरी स्थित सूर्य मंदिर के कोणार्क चक्र की प्रतिकृति ने स्वागत स्थल की शोभा बढ़ाई। स्वागत स्थल की पृष्ठभूमि में कोणार्क चक्र के साथ-साथ एक ओर जी20 का ‘लोगो' और दूसरी ओर भारत की जी20 अध्यक्षता की विषयवस्तु -- ‘वसुधैव कुटुम्बकम- वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर (एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य)' नजर आ रही थी। 

PunjabKesari

मोदी ने शहनाई की मधुर धुन के बीच राष्ट्र प्रमुखों और अन्य नेताओं का स्वागत किया और इस बीच जी20 के सदस्य देशों, आमंत्रित देशों एवं कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के ध्वज खुशनुमा सुबह चल रही हवा के साथ लहरा रहे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को कोणार्क सूर्य मंदिर के रथ के विशाल पहिये की आकृति के बारे में विस्तार से बताया। 

PunjabKesari
बता दें कि कोणार्क चक्र का निर्माण 13वीं शताब्दी में राजा नरसिम्हादेव-प्रथम के शासनकाल में किया गया था। यह चक्र भारत के प्राचीन ज्ञान, उन्नत सभ्यता और वास्तुशिल्प उत्कृष्टता का प्रतीक है। इस चक्र का घूमना ‘कालचक्र' के साथ-साथ प्रगति और निरंतर परिवर्तन का प्रतीक है। यह लोकतंत्र के पहिये का एक शक्तिशाली प्रतीक है, जो लोकतांत्रिक आदर्शों के लचीलेपन और समाज में प्रगति को लेकर प्रतिबद्धता दर्शाता है।

PunjabKesari

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम' में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और कई अन्य शीर्ष नेताओं का शनिवार सुबह स्वागत किया। 

PunjabKesari
जी20 सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली पहुंचे अर्जेंटिना के राष्ट्रपति अलबर्टो फरनांडेज का पीएम मोदी ने गले मिलकर स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेताओं का याराना भी कैमरे में कैद हुआ। दुनियाभर के नेता ‘भारत मंडपम' में जब रेड कार्पेट पर उतरे, तो कलाकारों ने शहनाई पर ‘वैष्णव जन तो', ‘पधारो म्हारे देस' और ‘रघुपति राघव राजा राम' की धुन बजाकर उनका स्वागत किया। 
 

Related News