02 AUGMONDAY2021 6:25:04 AM
Nari

देश में सितंबर तक आएगी Pfizer वैक्सीन, अनुमति से पहले ही लोगों को हो रही दिल में सूजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jun, 2021 09:52 AM
देश में सितंबर तक आएगी Pfizer वैक्सीन, अनुमति से पहले ही लोगों को हो रही दिल में सूजन

कोरोना माहामारी को रोकने के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज किया जा रहा है। देश में कौवेक्सीन व कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि अमेरिकी कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन को भी भारत में जल्दी मंजूरी दी जा सकती है। फिलहाल वैक्सीन अंतिम चरण प्रक्रिया में है। फाइजर के CEO अल्बर्ट बोरला का कहना है कि सरकार बहुत जल्द एक समझौते को अंतिम रूप देगी। 

भारत में फिलहाल तीन वैक्सीन को मंजूरी

भारत में फिलहाल 3 कोरोना टीके कोविशील्ड, कोवैक्सिन स्पूतनिक को आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी दी गई। वहीं मंजूरी मिलने के बाद फाइजर भारत में दी जाने वाली चौथी वैक्सीन बन जाएगी। कंपनी के बताया कि जुलाई तक अधिकारियों को टीका जाना था लेकिन सरकार की अनुमति ना मिलने के कारण अगस्त या सितंबर तक टीका दिया जाएगा।

PunjabKesari

फाइजर वैक्सीन से हो रही दिल में सूजन

देश में फाइजर वैक्सीन को अनुमति मिलने से पहले ही कुछ लोगों में गंभीर लक्षण देखने को मिले। दरअसल, अमेरिका में फाइजर वैक्‍सीन लेने के बाद कुछ लोगों में दिल की सूजन का मामला सामने आया। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन लेने के बाद कई युवाओं ने दिल में सूजन व जलन की शिकायत की। वहीं, कुछ लोगों को बुखार, सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, धड़कन तेज होना, थकान जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है।

कई देशों में सामने आए साइट इफेक्‍ट्स

वैक्सीनेशन प्रोग्राम तेज होने के साथ-साथ सिर्फ फाइजर ही नहीं बल्कि कई कोरोना वैक्‍सीन के साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे है। कुछ देशों में फाइजर वैक्सीन लगने के बाद मौत भी हुई है। 

PunjabKesari

कोविशील्ड - कोवैक्सीन से भी हो रहे साइड-इफेक्ट

जबकि कोविशील्ड से सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द जैसे मामूली साइड इफेक्ट्स सामने आए। वहीं, कोवैक्सीन से बुखार, जुकाम, पसीना आना, सर्दी लगना, सिरदर्द, बॉडी पेन, उल्टी, खुजली और इंजेक्शन की जगह पर सूजन व दर्द जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिले हैं। हालांकि ये लक्षण काफी मामूली हैं, जो 3-4 दिन में ही ठीक हो जाते हैं।

PunjabKesari

Related News