17 MAYTUESDAY2022 4:02:22 AM
Nari

टूट गई शिव-हरि की जोड़ी, पंडित शिव कुमार शर्मा ने दुनिया को कहा अलविदा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 May, 2022 02:03 PM
टूट गई शिव-हरि की जोड़ी, पंडित शिव कुमार शर्मा ने दुनिया को कहा अलविदा

विख्यात संतूर वादक और संगीतकार पंडित शिव कुमार शर्मा  इस दुनिया में नहीं रहे। मंगलवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। वह भारत के जानेमाने शास्त्रीय संगीतकारों में से एक थे और अगले सप्ताह उन्हें भोपाल में एक कार्यक्रम प्रस्तुत करना था। 84 साल के शिव कुमार  गुर्दे की समस्याओं से भी पीड़ित थे।

PunjabKesari

शर्मा के पारिवारिक सूत्र ने बताया- उन्हें सुबह नौ बजे दिल का दौरा पड़ा। वह ठीक थे और अगले सप्ताह भोपाल में उनका कार्यक्रम होना था। उनका नियमित डायलिसिस होता था फिर भी वह नियमित कामकाज करते रहते थे। पद्मभूषण से सम्मानित शर्मा का जन्म 1938 में जम्मू में हुआ था। माना जाता है कि वह पहले संगीतकार थे जिन्होंने संतूर पर भारतीय शास्त्रीय संगीत के सुर बिखेरे। संतूर जम्मू कश्मीर का एक लोक वाद्य यंत्र है।

PunjabKesari

बांसुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ शर्मा की जोड़ी को ‘शिव-हरि’ का नाम दिया गया था। इस जोड़ी ने “सिलसिला”, “लम्हे” और “चांदनी” जैसी कई फिल्मों में संगीत दिया जिसे लोगों ने बेहद पसंद किया। शिवकुमार के बेटे राहुल शर्मा भी एक संतूर वादक हैं।

PunjabKesari

शर्मा के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रख्यात सरोद वादक अमजद अली खान ने ट्वीट किया, “पंडित शिव कुमार शर्मा जी के निधन से एक युग का अंत हो गया। वह संतूर वादन के पुरोधा थे और उनका योगदान अतुलनीय है। मेरे लिए यह व्यक्तिगत क्षति है और मैं हमेशा उन्हें बहुत याद करूंगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। उनका संगीत हमेशा जीवित रहेगा। ओम शांति।”

 

 

Related News