23 JULTUESDAY2019 4:44:13 AM
Nari

दवाइयां नहीं ये 8 सुपर फूड्स दूर करेंगे माइग्रेन की दर्द

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jul, 2019 02:42 PM
दवाइयां नहीं ये 8 सुपर फूड्स दूर करेंगे माइग्रेन की दर्द

बढ़ते स्ट्रेस के चलते आजकल काफी लोग माइग्रेन यानि आधे सिर दर्द से परेशान हैं। घर और ऑफिस को संभालते-संभालते औरतें भी अक्सर माइग्रेन की शिकार हो जाती हैं। असल में इस बीमारी के इलाज की कोई खास दवा नहीं हैं, आप अपनी डाइट में कुछ सिंपल सी चीजों को ऐड करके इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए हैल्दी डाइट टिप्स...

शकरकंदी

शकरकंदी के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व माइग्रेन की समस्या में होने वाले सिर दर्द से हमें बचाकर रखते हैं। शरीर में होमोसिस्टीन का लेवल बढ़ने के कारण सिर के आधे हिस्से में दर्द होने लगती है। शकरकंदी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6 पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है।

PunjabKesari

सेलेरी 

सेलेरी एपियासी परिवार का एक पौधा है, जिसमें गाजर भी शामिल है। सेलेरी को दुनिया भर में सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो कुछ जगह पर इसे दवा के रूप में भी यूज किया जाता है। सेलेरी में मौजूद एंटी इंफलामेंटरी तत्व दिमाग की नसों में पैदा हुई सूजन को कम कर सिर दर्द में आराम दिलाते हैं। 

अदरक

माइग्रेन का दर्द असहनीय होता है, इसे प्राकृतिक रूप से दूर करने के लिए अदरक की चाय पियें, अदरक में पाये जाने वाले तत्‍व माइग्रेन के दर्द पर काबू पाने में सहायक हैं। कई महिलाओं को माइग्रेन के कारण उल्‍टी और नौसा की समस्‍या का भी सामना करना पड़ता है, ऐसे में अदरक की चाय पीने से काफी राहत मिलती है। 

किनोआ

किनोआ एक प्रकार का दलिया होता है जिसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध और मक्खन से कहीं ज्यादा एमिनो एसिड किनोआ में पाया जाता है। मधुमेह, एनीमिया से लेकर माइग्रेन में किनोआ अपना बहुत अच्छा असर दिखाता है। 

PunjabKesari

कॉफी पीना भी है फायदेमंद 

जिस तरह नॉर्मल सि‍र दर्द में कॉफी और चाय पीना फायदेमंद है उसी तरह माइग्रेन में भी ये काफी मददगार है। माइग्रेन अटैक  आने पर कॉफी पीने से काफी हद तक राहत मिलती है। 

रेड वाइन और ब्रॉकली 

वाइन,बीयर और ब्रॉकली में टायरामाइन पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ब्रॉकली में भरपूर मात्रा में मैग्नीशि‍यम पाया जाता है। जिससे माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है।

नट्स भी करते हैं फायदा

माइग्रेन का दर्द सताए, तो नट्स खाएं। इनमें मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में सहायता करते हैं। रोजाना सुबह उठकर 5 बादाम खाने से माइग्रेन जैसी परेशानी होती ही नहीं है। इसलिए आज से ही रोज रात को 5 बादाम पानी में भिगोकर सोएं, सुबह उठकर इन्हें छीलकर खाएं। 

PunjabKesari

खूब पिएं पानी

शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए जल एक महत्वपूर्ण तत्व है। निर्जलीकरण होने पर, जब हमारे शरीर से पानी बाहर निकल जाता है, तो इस स्थिति में भी सिरदर्द और माइग्रेन होता है। उचित मात्रा में पानी पीने से माइग्रेन के दर्द को नियंत्रित किया जा सकता है। पानी के साथ-साथ खूब सारा सलाद भी खाएं। 

असहनीय दर्द से पीड़ित लोग कर सकते हैं इस दवा का सेवन

ऐम्गन और नोवार्टिस द्वारा डिजाइन की गई इस नई दवा का नाम एमोविग (Aimovig) है। यह एक मासिक इंजेक्शन है जो एक डिवाइस के साथ आता है जो देखने में इंसुलिन पेन जैसा होता है। जिन लोगों को अक्सर माइग्रेन अटैक आते रहते हैं वे लोग अपनी डॉक्टर से सलाह लेकर इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।एमोविग (Aimovig) नाम की यह नई दवा शरीर में CGRP और प्रोटीन को टुकड़ों में तोड़ देती है, यह वह प्रोटीन है जो माइग्रेन को उकसाता है और फिर स्थिर बना देता है।जिससे कुछ देर के लिए दर्द में आराम मिल जाता है। 

Related News

From The Web

ad