27 APRSATURDAY2024 10:15:22 PM
Nari

पानी की बोतलों को नए जैसा बनाने के लिए इन 5 ट्रिक्स को करें फॉलो

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 May, 2023 05:16 PM
पानी की बोतलों को नए जैसा बनाने के लिए इन 5 ट्रिक्स को करें  फॉलो

गर्मी के दिनों में फ्रिज पानी की बोतलों से भरा रहता है जो ज्यादातर प्लास्टिक की होती हैं। इसके अलावा ऑफिस, स्कूल, जिम या कहीं बाहर निकलते वक्त भी लोग आमतौर पर प्लास्टिक की पानी की बोतल ही साथ रखते हैं। लेकिन हम इसकी सफाई पर ध्यान नहीं देते। कई बार बोतल का मुंह छोटा होने के कारण हम इसे बाहर से ही साफ कर पाते हैं, लेकिन याद रखें कि अंदर से सफाई न होने के कारण इसमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं बोतल को अंदर से साफ करने का आसान तरीका।

गर्म पानी

प्लास्टिक की बोतल साफ करने के लिए आपको गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखे गर्म पानी सीधा बोतल में न डालें। क्योंकि इससे आपकी बोतल खराब हो सकती है। यदि आपकी बोतल की हो तो बिलकूल भी ऐसा न करें। इससे आपकी बोतल पिघल सकती है। पानी को किसी मेटल के बर्तन में निकालें और फिर आराम से साफ करें।

नींबू, नमक और बर्फ

बोतल को अच्छे तरीके से साफ करने के लिए आधा बोतल पानी भर लें। इसके बाद उसमें नींबू के चार टुकड़े, नमक और आइस क्यूब डालकर शेक कर लें। इससे आपका बोतल साफ हो जाएगा और सारे बैक्टीरियाज मर जाएंगे।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और सिरका

सबसे पहले आप बेकिंग सोडा के साथ सिरका मिला दें। यह एक क्लीनिंग एजेंट की तरह काम करता है।फिर बोतल का ढक्कन बंद करके अच्छे से शेक करें। इसके बाद बोतल को साफ पानी से धो लें। फिर आराम से बोतल को सूखने दें।

विनेगर और गर्म पानी

साबुन और पानी से धोने के बाद बोतल का एक चौथाई हिस्‍से तक विनेगर डालें। अब इसमें गर्म पानी मिलाकर ऊपर तक भर लें। घोल को रातभर के लिए बोतल में ही छोड़ दें और सुबल खाली कर बोतल को साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

साबुन और गर्म पानी

रोजाना इस्‍तेमाल होने वाली बोतल को साबुन और गर्म पानी से साफ करें। अगर बोतल का मुंह चौड़ा है, तो आप स्पंज की मदद से इसे अंदर से भी साफ कर सकते हैं। अगर आपके पास इंसुलेटेड पानी की बोतल है, तो इसमें गर्म पानी भरकर 10 मिनट के लिए छोड़ें। इसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे।

 

Related News