04 JUNTHURSDAY2020 4:53:33 AM
Nari

गर्मियों में ये 7 फल खाकर घटाएं वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 May, 2020 09:23 AM
गर्मियों में ये 7 फल खाकर घटाएं वजन

वजन घटाने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या तरीके अपनाते हैं लेकिन आप सिर्फ फलों के जरिए भी अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सीजनल फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ तेजी से वजन घटाएंगे बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको बीमारियों से भी दूर रखेंगे।

वजन घटाने के लिए बेस्ट है गर्मी का मौसम

दरअसल, सर्दियों में आप देर से सोते रहते हैं लेकिन गर्मी में सूरज की कड़कती धूप की वजह से आप जल्दी उठ जाते हैं। ऐसे में शरीर सर्दियों के मुकाबले गर्मी में ज्यादा एक्टिव रहता है। वहीं सर्दियों के मुकाबले गर्मी में अधिक सीजनल फ्रूट्स मिलते हैं, जो फिट रखने में मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए खाएं ये फल
आम

फलों का राजा आम भी बढ़ते हुए वजन को कम करने में काफी फायदेमंद है। साथ ही विटामिन्स से भरपूर आम शरीर को अंदर से ठंडा भी रखता है। आप आम को सैलेड के अलावा शेक या जूस की तरह भी डाइट में ले सकते हैं।

Eat mangoes to lower your blood sugar? - India News

तरबूज

तरबूज में 92% पानी के अलावा न्यूट्रिएंट्स की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है। वहीं इसमें विटामिन ए, बी6, सी और एमिनो एसिड भी होते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

खरबूजा

विटामिन सी से भरपूर मीठा खरबूजा भी खाने से भी वजन कम होता है। इसमें नेचुरल शुगर के साथ कैलोरी मात्रा भी कम होती है। जब भी आपको फूड क्रेविंग हो 1 कटोरी खरबूजा खाए। इससे भूख कंट्रोल में रहेगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

अनानास

अनानास मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के साथ पाचन क्रिया को भी सही रखता है। इसके नियमित सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। आप चाहें तो ब्रेकफास्ट में इसका जूस भी पी सकते हैं।

Is It Safe To Eat Pineapple During Pregnancy?

लीची

स्वाद में लजीज होने के साथ वजन कंट्रोल में रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत रखती है। लीची डिजर्ट के लिए भी एक बेहतरीन ऑप्शन है लेकिन डिनर के तकरीबन 1 घंटे बाद लीची खाएं।

आलू बखारा

लो कैलोरीज और शुगर के अलावा आलू बखारा में सॉर्बिटॉल, डाइटरी फाइबर, इस्टीन और न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं। इससे पाचन क्रिया बेहतर रहती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

आड़ू

पीले रंग का यह फल वज़न कम करने, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में काफी मददगार है। यह विटामिन्स और पानी का बेहतरीन स्रोत है। आप इसे मिल्कशेक या स्मूदीज के जरिए भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Why Am I Hungry After Working Out?

Related News