23 APRTUESDAY2019 1:29:58 AM
Nari

Festive Spl: इन शहरों में देखें अलग-अलग त्‍यौहारों की खास रौनक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Oct, 2018 10:25 AM
Festive Spl: इन शहरों में देखें अलग-अलग त्‍यौहारों की खास रौनक

फेस्टिव सीजन शुरू होते ही त्यौहारों की झड़ी लग जाती है। गणेशोत्सव-नवरात्रि से लेकर दीवाली तक, भारत के हर कोने में रौनक-ही रौनक दिखाई देती हैं। भारत में हर जगह हर त्यौहार को अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है। अगर आप इस महीने कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे, जहां आप घूमने के साथ त्‍यौहारों का भी आनंद उठा सकेंगे।

 

1. गुजरात का गरबा-डांडिया सेलिब्रेशन
अगर बात गरबा और डांडिया की है तो भला गुजरात का नाम कैसे न आए। यहां के गरबा इवेंट्स देशभर में मशहूर हैं। नवरात्रि के 9 दिन गुजरात ऐसे ही इवेंट्स की रौनक में डूबा रहता है।

PunjabKesari

2. मैसूर का दशहरा
वैसे तो भारत में हर जगह दशहरा बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन मैसूर जैसा दशहरा शायद ही आपने कहीं देखा हो। यहां पर 10 दिन पहले से ही दशहरे की रौनक दिखने लगती है। इसके साथ ही यहां पर सांस्‍कृतिक, फूड मेला, वुमन दशहरा जैसे कार्यक्रम भी होते हैं। दशहरे के दिन मैसूर की सड़कों पर जुलूस निकलता है, जिसमें तरह-तरह के खेल खेले दिखाए जाते हैं।

PunjabKesari

3. वृंदावन की शरद पूर्णिमा
शरद पूर्णिमा के दिन मौसम बदलने के साथ सर्दियों की शुरुआत हो जाती है। इस त्‍यौहार को उत्‍तर भारत बहुत ही खूबसूरती से मनाया जाता है लेकिन वृंदावन में इसकी रौनक कुछ और ही हाती है। इस दिन वृंदवन में बाकेंबिहारी मंदिर में झांकियां सजती हैं और श्री कृष्‍ण को महारास करते हुए दिखाया जाता है।

PunjabKesari

4. वाराणसी की देव दिवाली 
काशी (वाराणसी, बनारस) के गंगा तट पर दीवाली में अद्भुत नजारा दिखाई देता है। चारों तरफ दीपों का अद्भुत जगमग प्रकाश की वजह से शहर किसी 'देवलोक' की तरह दिखाई पड़ता है। शायद ही आपको दीवाली पर ऐसा नजारा कहीं ओर देखने को मिले।

PunjabKesari

5. पुष्‍कर का कैमिल फेस्टि‍वल
दुनिया में भगवान ब्रह्मा का एक मात्र मंदिर पुष्‍कर में ही है। वैसे तो सालभर यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है लेकिन एकादशी से पूर्णिमा तक यहां आप फुष्कर मेले का आनंद उठा सकते हैं। इस मेले में उंट, घोड़े व अन्‍य पशुओं की खरीद फरोख्‍त और रेस होती है। इसे इंटरनेशनल लेवल पर दुनिया का सबसे बड़ा मेला होता है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad