23 MAYMONDAY2022 8:00:26 PM
Nari

Health Tips: सर्दी-खांसी में असरदार है स्टीम, मिलेंगे और भी कई फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jan, 2022 04:09 PM
Health Tips: सर्दी-खांसी में असरदार है स्टीम, मिलेंगे और भी कई फायदे

देशभर में कोरोना के मामलों ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। इसके नए वेरिएंड ओमिक्रॉन ने फिर से देश में डर का माहौल बना दिया है। इसके सर्दी, खांसी, जुकाम, सिरदर्द, बंद नाक, ठीक से सांस ना आने आदि इसके लक्षण माने गए हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, भाप यानि स्टीम लेना फायदेमंद माना गया है। स्टीम लेने से सर्दी, खांसी से आराम मिलता है और इससे रोमछिद्र भी साफ होते हैं। चलिए जानते हैं भाप लेने के फायदों के बारे में...

नाक के मार्ग को करे साफ

साइनस की रक्त वाहिकाओं में सूजन होने पर भरी हुई नाक की समस्या आने लगती है। ज्यादा ठंड के कारण रक्त वाहिकाओं को और भी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में भाप लेना फायदेमंद माना गया है। भाप अंदर लेने से सर्दी कम होकर नाक के मार्ग में जलन की समस्या शांत होती है। यह बलगम को पतला करके सही तरीके से सांस लेने में कारगर माना जाता है।

PunjabKesari

खांसी से मिलेगी राहत

मौसम में बदलाव आने से सर्दी, खांसी, जुकाम होना आम बात है। वहीं ये कोरोना के लक्षणों में माने गए हैं। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप भाप का सहारा ले सकते हैं। स्टीम लेने से आपको सर्दी, खांसी, गले में खराश, बंद नाक और सांस संबंधी परेशानी से आराम पाने में मदद मिलेगी।

तनाव कम करे

स्टीम लेने से सर्दी-खांसी से आराम मिलने के साथ तनाव कम होने में भी मदद मिलती है। एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना के तनाव को कम करने के लिए भाप को अंदर लेना बेस्ट ऑप्शन है।

सर्कुलेशन में सुधार

भाप लेने से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। इससे रक्त वाहिकाएं फैलती हैं। इसतरह शरीर में रक्त का प्रवाह और सर्कुलेशन बढ़ने लगता है। ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि व सुधार होने से सिरदर्द और माइग्रेन का इलाज करने में मदद मिलती है।

छिद्रों को करें साफ

रोमछिद्रों पर धूल, मिट्टी, गंदगी, तेज व दूषित हवा जमने से स्किन खराब होने लगती है। इसके कारण त्वचा पर दाग, धब्बे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, टैनिंग की समस्या की परेशानी सताती हैं। ऐसे में आप भाप लेकर अपनी इन परेशानियों से राहत पा सकते हैं। इससे त्वचा के रोमछिद्र गहराई से साफ होकर चेहरे पर ग्लो आने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

घर पर ऐसे करें भाप

. सबसे पहले पानी को एक उबाल आने दें।
. बाद में इसे बड़े बाउल में डालें और सिर को एक तौलिए से कवर करके चेहरे को बाउल तक लेकर जाएं।
. फिर भाप में सांस अंदर की ओर लें।
. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन गर्म पानी से जले ना।
. 5-10 मिनट तक भाप लेते हुए सांस लें।
. आप कोल्ड, कफ से जल्दी आराम पाने के लिए इसमें थोड़ा हीलिंग ऑयल या बाम मिला सकते हैं।


pc: bebeautiful and freepik

Related News