26 APRFRIDAY2024 8:19:44 AM
Nari

अगर आप भी करती हैं बचे हुए तेल का रियूज तो जरूर पढ़ें ये खबर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jan, 2019 04:31 PM
अगर आप भी करती हैं बचे हुए तेल का रियूज तो जरूर पढ़ें ये खबर

पूरी-कचौड़ी या पकौड़े जैसी चीजों को डीप फ्राई करने के बाद तेल बच ही जाता है। ऐसे में अक्सर महिलाए इस बचे हुए तेल को भोजन बनाने के लिए इस्तेमाल कर लेती हैं। मगर ऐसा कर आप कई बीमारियों को न्यौता दे रही हैं। बचत करने के लिए आप भला ही ऐसा करती हो लेकिन हाल ही में हुए सर्वे में कहा गया है कि तेल का रियूज करने से कैंसर जैसी घातक बीमारियों की संभावना बढ़ जाती हैं।

 

क्यों हानिकारक है बचा हुआ तेल?

रिसर्च में बताया गया कि बचे हुए तेल में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं, जो आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। वहीं बार-बार तेल गर्म करने से उसकी गंध खत्म हो जाती है और उसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी नहीं बचते, जिसके चलते उसमें कैंसर पैदा करने वाले तत्व पैदा हो जाते हैं।

PunjabKesari, Reusing Oil Image

इन बीमारियों का बनता है कारण

जब इस्तेमाल किए हुए तेल को दोबारा यूज किया जाता है तो इसमें मौजूद तत्व खाने में चिपक जाते हैं और स्वास्थ्य के लिए खतरा बन जाते हैं। इसके कारण एसिडिटी, दिल की बीमारी, कैंसर, स्ट्रोक, पार्किसंस और अलजाइमर जैसी घातक बीमारियों के होने की संभावना बनी रहती है। साथ ही इस तेल का खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है।

 

कितनी बार कर सकते हैं तेल का इस्तेमाल

डीप फ्राई किए जाने वाले तेल को फिर से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए लेकिन कुछ मामलों में ऐसा संभंव है। मगर ये इस बात पर निर्भर करता है कि किस तेल का उपयोग किया गया है और उसे कितनी बार इस्तेमाल किया जा चुका है।

PunjabKesari, Reusing Oil Image

पहले करें जांच

अगर आप तेल को दोबारा इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो पहले उसके रंग व गाढ़ेपन को जांच लें। अगर उसमें गहरे रंग, चिपचिपाहट या अजीब गंध तो उसे फेंकना ही आपके लिए बेहतर होगा।

PunjabKesari, Reusing Oil Image

डीप फ्राई के लिए कौन-सा तेल है बेहतर

एक्सपर्ट का मानना है कि पकौड़े या अन्य चीजों को डीप फ्राई करने के लिए नारियल तेल बेहतर होता है। हालांकि बेहतर होगा कि अगर इसमें से भी बदबू आए तो आप इसका इस्तेमाल ना करें।

 

इन बातों पर भी दें ध्यान

डीप फ्राई करने या भोजन बनाने के लिए एक साथ कई तेलों का इस्तेमाल ना करें। एक समय में 1 तेल से ही भोजन पकाएं।
अगर तेल का रंग बदल गया है तो बेहतर होगा कि आप उसे फेंक दें।
किसी भी चीज को डीप फ्राई करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल ना करें क्योंकि कम मात्रा इसका सेवन ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप भोजन पकाने की लिए इसे यूज में लाएं।
सस्ते तेल जो जल्दी गर्म हो जाते हैं, लेकिन अगर उन्हें आंच पर रखते ही झाग बनने लगे तो उसका इस्तेमाल न करें। ये एडल्ट्रेटेड ऑयल होते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं।
सभी तेल एक समान नहीं होते। कुछ तेल बहुत ज्यादा तापमान पर गर्म होते हैं जैसे- सोयाबीन, राइस ब्रैन, सरसों, मूंगफली, कैनोला और तिल का तेल।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News