01 DECTUESDAY2020 9:35:19 PM
Nari

घर की बरकत हो गई है गायब, वजह रसोई घर में की ये गलतियां तो नहीं

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Aug, 2020 10:48 AM
घर की बरकत हो गई है गायब, वजह रसोई घर में की ये गलतियां तो नहीं

ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के अनुसार, किचन घर का अहम हिस्सा होता है। ऐसे में रसोईघर में काम करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। नहीं तो घर में वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में पैैसों की किल्लत होने के साथ घर- परिवार के सदस्यों को अपनी आने वाली जिंदगी में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं वास्तु के अनुसार रसोईघर से जुड़ी वो खास बातें जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

nari,PunjabKesari

जूते-चप्पल रखें रसोईघर से बाहर

घर की रसोई को सबसे पवित्र माना जाता है। ऐसे में यहां कभी भी जूते- चप्पल पहन कर नहीं जाना चाहिए। नहीं तो आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

पहली रोटी गाय को अर्पित करें

वास्तु के अनुसार, सुबह की पहली रोटी बनाकर उसके ऊपर सब्जी या दाल रखकर प्रमाण कर उसे गाय को खिलाना चाहिए। इसके बाद ही घर के सभी सदस्यों को भो भोजन करना चाहिए। मगर कही आपको गाय न मिले तो उनकी रोटी अल ग निकाल कर रख दें। फिर उसे गऊशाला में दे आए। ऐसा करने से धन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। साथ ही सेहत भी बरकरार रहती है। 

nari,PunjabKesari

दूध को खुला न छोड़ें

दूध को बेहद पवित्र माना जाता है। ऐसे में इसे हमेशा ढककर रखना चाहिए। नहीं तो खुला पड़ा दूध शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से परेशानियां देने का कारण बनता है।

nari,PunjabKesari

नुकीली और धारदार चीजों को न टांगें

रसोईघर की दीवारों पर धारदार, नुकीली चीजें जैसे कि- चाकू, कैंची आदि को नहीं टांगना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से घर-परिवार के सदस्यों को परेशानियां और दिक्कतों का सामना करना पड़ रह गया है।

nari,PunjabKesari

रसोईघर के बीचों-बीच बैठ भोजन करने से बचें

वास्तु के अनुसार, रसोईघर में बैठ कर भोजन करने से बहुत से वास्तुदोष दूर होते हैं। मगर भोजन करने के लिए सही दिशा को चुनना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में कभी भी रसोईघर के ठीक बीच, पश्चिम और दक्षिण दिशा में भोजन नहीं किया चाहिए। इससे जीवन में कई तरह की दिक्कतें आ सकती है। 

nari,PunjabKesari

रसोईघर में पड़ा चूल्हा बाहर से दिखाई न दें

वास्तु के अनुसार, रसोईघर में चूल्हा इस ढंग से रखना चाहिए कि वो बाहर से किसी को दिखाई न दें। इससे घर- परिवार के सदस्यों की सेहत बरकरार रहने के साथ आर्थिक परेशानी दूर होती है। 

Related News