17 JUNMONDAY2024 4:18:17 PM
Nari

अंडा सही है या खराब? इस तरह करें इनकी पहचान

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 27 May, 2024 01:34 PM
अंडा सही है या खराब? इस तरह करें इनकी पहचान

नारी डेस्क: अंडे खाना भला किसे पसंद नहीं हैं। बड़ों से लेकर बच्चों तक के चेहरे पर इसे देखते ही मुस्कान आ जाती है। कई बार लेकिन जब हम अंडे घर लाते हैं तो उन्हें बनाते समय पता चलता है की वह खराब हैं। सिर्फ यही नहीं बल्कि कई बार तो फ्रिज में रखे अंडे भी एक समय में खराब हो जाते हैं। ऐसे में इनका सेवन हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको खराब अंडे की पहचान करनी आती हो, लेकिन यही काम सबसे मुश्किल है। ऐसे में हम आपको आज कुछ आसान तरीकों से इसकी सही पहचान करने का तरीका बताएंगे जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। 

1. पानी की मदद से करें सही अंडे की पहचान  

चौड़े मुंह के गिलास में पानी भर लें। गिलास को इतना खाली छोड़े की अंडा इसमें डाला जाए तो पानी बाहर न गिरे पाए। अब अंडे को पानी से भरे गिलास में डाल दे। अगर अंडा खड़ा होकर नीचे बैठ जाता है तो इसका मतलब की वह ताज़ा है। अगर खड़ा होते हुए भी यह हल्का उठा हुआ है तो इसका मतलब है कि वह थोड़ा पुराना हो चुका है।लेकिन अगर अंडा ऊपर आकर पानी में तैरने लगे तो जान ले कि यह खराब हो चुका है।

PunjabKesari

2. प्लेट की मदद से भी कर सकते हैं पहचान 

अंडे को फोड़कर भी देख सकते हैं कि यह कितना ताज़ा है और कितना पुराना। अंडा फ्रेश होगा तो आप जब उसे फोड़कर किसी प्लेट में रखेंगे तो आपको तीन रंग और दो रिंग नजर आएंगी। रिंग में देखें की - एक गाढ़ा पीला भाग, उसके बाद एक क्रीम कलर का थोड़ा बड़ा रिंग और अंत में आपको अंडे का सफेद भाग नजर आएगा। अगर अंडा पुराना हो चुका है तो आपको गाढ़ा पीला भाग और क्रीम कलर वाली रिंग एक ही नजर आएंगी।

PunjabKesari

3. उबाल भी कर कस्ते यहीं इसकी पहचान 

इसे उबाल कर भी देखा जा सकता है। अंडे को उबालने पर जब अंडा साबुत ही निकल जाये तो वह ताज़ा है, और अंडा उबलते समय फूट जाये तो ख़राब होता है।

PunjabKesari

Related News