20 MAYMONDAY2019 4:52:09 AM
Nari

भारत के 7 खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां मिलेगा विदेशी खूबसूरती का नजारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Apr, 2019 03:58 PM
भारत के 7 खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां मिलेगा विदेशी खूबसूरती का नजारा

लंबा वीकेंड हो तो लोग बिना सोचे समझें घूमने के लिए निकाल जाते हैं। मगर बात अगर 2 दिन में घूमने की हो तो सोच में पड़ जाते हैं कि घूमने के लिए कहां जाए। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप 2 दिन में ही आसानी से घूम सकते हैं। इन छोटे हिल स्टेशन में आप अपनी 2 दिन की छुट्टियों का भी भरपूर मजा ले सकते हैं। एक बार यहां घूमने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहोगे। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जिन्हें आप 2 दिन में ही आसानी से घूम सकते हैं।

 

लैंसडाउन (Lansdowne)

उत्तराखंड के गढ़वाल में बसा लैंसडाउन ना सिर्फ खूबसूरत है बल्कि यहां की शांति आपके स्ट्रेस को भी दूर कर देगी। खास बात तो यह कि इस हिल स्टेशन का मौसम पूरे साल की सुहावना बना रहते हैं। आप यहां घूमने के साथ-साथ ट्रैकिंग, बाइकिंग जैसे एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा यहां देखने के लिए मेमोरियल और रेजिमेंट म्यूजियम और सनसेट पाॅइंट जैसी मजेदार जगहें भी हैं।

PunjabKesari

धर्मकोट (Dharamkot)

हिमालय की पहाड़ियों पर बसा धर्मकोट बेहद शांत और सुदंर इलाका है। इस गांव की आबादी भी बेहद कम है। घूमने के साथ-साथ यहां हर्बल चाय की चुस्की आपको हमेशा याद रहेगा। साथ ही यहां का फेमस पास्ता खाना ना भूले। 2 दिन की छुट्टियों के लिए ये भी एकदम परपेक्ट जगह है।

PunjabKesari

शोघी (Shoghi)

शिमला-अंबाला हाइवे के बीच में स्थित इस छोटे से हिल स्टेशन में जाने के बाद आपका मन खुश हो जाएंगे। ट्रेकिंग और बर्ड वाॅचिंग के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट जगह है। इसके अलावा शाम को शोघी की सड़कों पर टहलने का भी अपना ही मजा है।

PunjabKesari

मदिकेरी (Madikeri)

साउथ इंडिया का मदिकेरी हिल स्टेशन को तो एक्सपलोर करने के लिए आप 2 दिन भी नहीं चाहिए होंगे क्योंकि इस पूरे हिल स्टेशन को आप 1 दिन में ही घूम सकते हैं। प्राकृतिक नजारों,खूबसूरत पहाडियों और सुहावने मौसम के लिए जानी जाने वाली यह जगह हर किसी का मन अपनी और आकर्षित करती है। मदिकेरी समुद्रतल से 1525 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। यहा के सुंदर बागान देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं।

PunjabKesari

माथेरान (Matheran)

माथेरान एक ऐसा हिल स्टेशन है, जिसे देश का सबसे छोटा हिल स्टेशन माना जाता है. यह महाराष्ट्र  के रायगढ़ जिले में स्थित है और दुनिया की उन गिनी-चुनी जगहों में से एक है, जहां खतरनाक रास्ते होने के कारण किसी भी किस्म की गाड़ियां ले जाने पर सख्त प्रतिबंध है। पर्यटकों को यहां जाने के लिए ट्वॉय ट्रेन का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो ऊंचे पहाड़ों के किनारे बेहद कठिन रास्तों से होकर गुजरती है।

PunjabKesari

डलहौजी (Dalhousie)

डलहौजी हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में स्थित हिल स्टेशन है। यहां का मौसम इतना सुहावना है कि इस जगह से आपको प्यार हो जाएगा। अगर आप भीड़-भाड़ से दूर अपनी छुट्टियां सुकून से बिताना चाहते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है।

PunjabKesari

भरतपुर (Bharatpur)

अगर आप पहाड़ों पर घूमना नहीं चाहते तो भरतपुर आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। दिल्ली के नजदीक स्थित इस छोटे से हिल स्टेशन में आपको चारों और प्राकृति के अनोखे नजारें देखने को मिलेंगे। इसके अलावा हिस्ट्री लवर्स के लिए यहां एक किला भी बना हुआ है, जिसे आप नॉलेज के लिए एक्सपलोर कर सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad