02 OCTFRIDAY2020 5:24:34 AM
Nari

मन ललचाएगा लेकिन इसे खाना नहीं आसान, भारत की 7 फेमस थालियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Sep, 2020 10:01 AM
मन ललचाएगा लेकिन इसे खाना नहीं आसान, भारत की 7 फेमस थालियां

भारत एक ऐसा देश है जहां आपको बहुत से धर्मों को मानने वाले लोग मिलेंगे। उसी तरह यहां बहुत सारी भाषाएं भी बोली जाती हैं और खाने के अलग अलग लजीज स्वाद भी। भारत के कई राज्यों में तो स्पैशल थालियां हैं जो काफी मशहूर हैं जैसे पंजाबी थाली, गुजराती थाली, साउथ इंडियन थाली, असमिया थाली, मेघालय थाली, बंगाली थाली और शेखावती थाली।

आज इस पैकेज में हम आपको स्पैशल थाली के बारे में बताएंगे लेकिन इन सुपर थालियों को अकेले खाना हर किसी के बस की बात नहीं है।

'खली बली थाली', दिल्ली (Khali Bali Thali, Delhi)

दिल्ली की वैसे तो खाने की कई चीजें फेमस है लेकिन कनॉट प्लेस के ‘Ardor 2.1’ में मिलने वाली खली बली थाली की बात ही कुछ ओर है। 56 इंच की इस थाल में कई चीजें परोसी जाती है, जिसे 4 लोग आराम से खा सकते हैं। हालांकि अगर आप किसी के साथ शेयरिंग कर रहे हैं तो उसके लिए आपको 500 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज करने होंगे। वेज खली बली थाली की कीमत 1,999 और नॉन-वेज की 2,299 है।

PunjabKesari

PunjabKesari

Picture Credit: @crafians

बाहुबली थाली, पुणे (Bahubali Thali, Pune)

अगर आप पुणे घूमने जा रहे हैं तो वहां के शाकाहारी रेस्टोरेंट 'आओजी खाओजी' की बाहुबली थाली का स्वाद चखना ना भूलें। इसमें 11 मेन कोर्स डिशेस परोसी जाती हैं जिसमें 3 तरह के चावल, रोटी, अचार 6 तरह के पापड़, सलाद और 1 गिलास लस्सी मिलती है। इसकी कीमत 2000 रुपए है।

PunjabKesari

'चौपाल' की राजस्थानी थाली, चौकी धानी (Chowki Dhani)

अगर आपने 5-स्टार रेस्टोरेंट 'चौपाल' की राजस्थानी थाली का स्वाद नहीं चखा तो समझों कुछ नहीं चखा। इस थाली में आपको राजस्थान की पारंपरिक भोजन का स्वाद मिलेगा। इस थाली की खास बात यह है कि आप अपना पेट भरने तक खा सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

केसरिया थाली, बेंगलुरु (Kesariya Thali Bengaluru)

बेंगलुरु की केसरिया थाली के तो क्या कहने। इस केसरिया थाली में 32 तरह की चीजें परोसी जाती हैं, जिसमें वेलकम ड्रिंक से लेकर डिजर्ट तक होता है। इसे अकेले खाना तो मुमकिन नहीं लेकिन आप अपने दोस्तों के साथ इसे ट्राई कर सकते हैं।

PunjabKesari

'दारा सिंह थाली', मुंबई (Mini Pubjab Thali, Mumbai)

मुंबई में पंजाबी खाने का मजा लेना है तो 'मसालेदार बाय मिनी पंजाब' की 'दारा सिंह थाली' का स्वाद जरूर चखे। दुनिया की सबसे बड़ी नॉन-वेज थालियों में से एक इसे खाने के लिए 2 लोगों की जरूरत पड़ेगी।

PunjabKesari

छप्पन भोग, मुंबई (56 Bhog, Mumbai)

मुंबई की एक हलवाई की दुकान में मिलने वाली इस थाली में आपको 56 तरह की चीजें खाने के लिए मिलेगी। यह थाली इतनी बड़ी होती है कि इसे टेबल तक लाने के लिए भी 2-3 लोगों की जरूरत पड़ती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

सुकांता प्योर वेज थाली, पुणे (Pure Veg Thali, Pune)

कम पैसों में बेहतर स्वाद का मजा लेना है तो यह थाली बिल्कुल परेफेक्ट है। पुणे में ही आप सुकांता प्योर वेज थाली का मजा भी ले सकते हैं, जिसमें खट्टे-मीठे, नमकीन स्वाद की 25 डिशेज परोसीं जाती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

राज्यों की इन थालियों के नाम सुनकर आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा। अब अगर आप इन जगहों पर कभी घूमने जाए तो इन स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा लेना ना भूलें।

Related News