20 APRSATURDAY2024 12:29:53 AM
Nari

पीरियड्स के दिनों में धोती है बाल तो जान लें नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2020 03:48 PM
पीरियड्स के दिनों में धोती है बाल तो जान लें नुकसान

माहवारी यानि पीरियड्स महिलाओं को हर महीने वाली आम प्रक्रिया है, जिसमें शरीर का गंदा खून बाहर निकल जाता है। यही कारण है इस दौरान महिलाओं को अपना अच्छी तरह ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। वहीं पुराने समय से ही पीरियड्स के दौरान बाल न धोने की सलाह दी जाती है लेकिन आजकल की महिलाएं इसे गलत मानकर बाल धो लेती हैं, जोकि गलत है।

आज हम आपको यही बताएंगे कि पीरियड्स में बाल धोने चाहिए या नहीं...

पीरियड्स में बाल धोएं या नहीं?

दरअसल, पीरियड्स के दौरान अंडे टूटते हैं और उसका गंदा खून शरीर से बाहर निकलता है। ऐसे में अगर आफ पीरियड्स दौरान में आप बाल धोते हैं तो इससे बॉडी का टेम्प्रेचर ठंडा हो जाएगा। मगर, पीरियड्स के दौरान शरीर को गर्म रखने की जरूरत होती है, ताकि पेट की गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाए। ऐसे में इस दौरान ज्यादा नहाने या बाल धोने से बॉडी का टेम्प्रेचर कम हो जाता है, जिसके कारण शरीर की गंदगी अच्छी तरह निकल नहीं पाती।

PunjabKesari

कैंसर का बन सकती है कारण

यही नहीं, धीरे-धीरे यह गंदगी गांठें बन जाती है, जो यूट्रस से जुड़ी बीमारियों के अलावा कैंसर का कारण भी बन सकती है।

खुलकर नहीं होती ब्लीडिंग

सिर धोने से शरीर तापमान कम हो जाता है, जिसके कारण ब्लीडिंग खुलकर नहीं हो पाती। इसके कारण पेट में दर्द की समस्या भी अधिक हो सकती है। वहीं यह गर्भाशय में थक्को का रूप ले लेगी जो बाद में आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

PunjabKesari

इंफेक्शन की भी हो सकती है समस्या

पीरियड्स में नहाने या बाल धोने से विषैले पदार्थ पूरी तरह से बाहर नहीं निकलते, जिसके कारण इंफेक्शन, पेट में तेज दर्द, जैसी परेशानियों के चांसेस बढ़ जाते हैं।

कब धोने चाहिए बाल?

हर महिला का माहमारी टाइम अलग-अलग दिन का होता है यानि किसी को 5 तो किसी को 7 दिन तक पीरिड्स रहते हैं। ऐसे में कम से कम 3 दिन तक बाल ना धोएं। आप पीरिड्स के आखिर के दिनों में बाल धोएं।

गर्म पानी का करें इस्तेमाल

अगर आप इस दौरान नहाने व सिर धोने से परहेज नहीं कर सकती तो इसके लिए हल्के गुनगुने पानी का यूज करें। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी कम होती है। इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है, और शरीर को आराम भी मिलता है।

PunjabKesari

अगर आप भी पीरियड्स में बाल ना धोने को अंधविश्वास मानती हैं तो आज ही अपनी सोच बदल लें और इस दौरान खासकर पहले 3 दिनों में बाल ना धोएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News