05 MAYSUNDAY2024 3:51:29 PM
Nari

नस पर नस चढ़ जाए तो अपनाएं ये देसी उपाय, फौरन मिलेगा आराम

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 25 Jun, 2023 11:31 AM
नस पर नस चढ़ जाए तो अपनाएं ये देसी उपाय, फौरन मिलेगा आराम

अक्सर कई लोगों के साथ होता है कभी-कभी उठते-बैठते या अंगड़ाई लेते समय शरीर के किसी भी हिस्से की नस चढ़ जाती है। जिससे पीड़ित को भयंकर दर्द, झुनझुनी और बेचैनी का सामना करना पड़ता है। यह दर्द इतना तेज होता है कि आपका चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ देसी उपाय अपनाकर इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

नस चढ़ने के क्या हैं कारण

खराब लाइफस्टाइल के चलते कई बार सोते समय कुछ महिलाओं सहित अन्य लोगों के कंधे, गर्दन और हाथ-पैरों की नस चढ़ जाती है। ऐसा बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी के कारण होता है। बता दें कि विटामिन सी शरीर में लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। यह ब्लड सेल्स को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण स्किन हेल्दी नजर आती है। विटामिन सी की कमी से ब्लड सेल्स कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण आसानी से नस एक के ऊपर एक चढ़ जाती है। नस चढ़ने से काफी तेज दर्द होता है।

PunjabKesari

जब भी आपको ऐसा महसूस हो कि आपकी नस चढ़ गई है तो उसी समय अपनी उंगली के नाखून के नीचे वाले भाग को जोर-जोर से दबाएं और तब तक दबाएं जब तक नस पर नस चढ़ने वाला दर्द शांत ना हो जाए। यह दर्द उस बिंदु को दबाने से सिर्फ 3 मिनट में ठीक हो सकती है और परिस्थिति सामान्य हो सकती है। इतना ही नहीं इस समस्या में आप एकदम अगर अपने पैर को झटके उससे भी आपको आराम मिलेगा। वहीं साथ में आप अपने ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करने के लिए अपने हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर होगी।

PunjabKesari

गर्म सिकाई करें 

पैर की नस पर नस चढ़ जाए, तो आप गर्म पानी का सेक भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप हीटिंग पैड को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रख दें। 1-2 मिनट में ही आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।  

PunjabKesari

स्ट्रेचिंग करें

इसके लिए आप अपने हाथों से पैरों को स्ट्रेच कर सकते हैं या फिर पैर को झटक भी सकते हैं। अगर आपको अकसर ही नस पर नस चढ़ जाती है तो आपको रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। रेगुलर एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है और नस पर नस चढ़ने की समस्या से भी राहत मिलती है। 

 

 
 

 


 


 

Related News