Twitter
You are hereNari

बच्चेदानी में सूजन के कारण और लक्षण पहचान इस तरह करें इलाज

बच्चेदानी में सूजन के कारण और लक्षण पहचान इस तरह करें इलाज
Views:- Sunday, January 21, 2018-9:33 AM

सूजन कम करने के उपाय : मौसम में बदलाव और गलत-खान-पान के कारण कई बार महिलाओं के बच्चेदानी में सूजन (Uterus Swelling) आ जाती है। बदलता वातावरण गर्भाशय को अत्यधिक प्रभावित करता है, जिसके कारण महिलाओं में यह समस्या देखने को मिलती है। इसके कारण महिलाओं को असहनीय पेट दर्द, बुखार, सिरदर्द और कमर दर्द का सामना करना पड़ता है। समय रहते इस समसया का इलाज न करने पर यह कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकती है। दवाइयों के अलावा आप इस समस्या को कुछ घरेलू तरीकों से भी दूर कर सकते है। आज हम आपको बच्चेदानी में सूजन (Uterus Swelling) के कुछ घरेलू नुस्खें बताएंगे, जिसकी मदद से आप इस परेशानी को खत्म करके बड़ी बीमारियों से बच सकती है। तो चलिए जानते है इस समस्या को खत्म करने के कुछ घरेलू नुस्खें।  महिलाएं पेट के इस दर्द को न करें अनदेखा, कारण जानकर करें इलाज

 

गर्भाशय में सूजन के कारण
बदलते मौसम के कारण
अधिक औषधियों के सेवन पर
ज्यादा व्यायाम करने से
भूख से ज्यादा खाना खाने पर
तंग कपड़े पहनना
प्रसव के दौरान सावधानी न बरतना
अधिक यौन संबंध के कारण

PunjabKesari

गर्भाशय में सूजन के लक्षण
पेट की मांसपेशियों में कमजोरी
पेट दर्द, गैस तथा कब्ज होना
पीठ में दर्द, बुखार
प्राइवेट पार्ट में खुजली या जलन
महामारी के दौरान ठंड लगना
यौन संबंध के दौरान दर्द
महामारी के दौरान असहनीय दर्द
लगातार पेशाब आना
लूज मोशन, उल्टी
 

सूजन कम करने के उपाय

1. नीम
नीम के पत्ते और सोंठ को पानी में उबाल कर गाढ़ा काढ़ा बना लें। इसे रोजाना प्राईवेट पार्ट में लगाने से बच्चेदानी में सूजन की समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा नहाते समय भी नीम के पानी का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

2. हल्दी
हल्दी, भुना हुआ सुहागा को फ्रेश मकोय के ताजे रस में मिलाएं। कॉटन की मदद से इसे योनि में लगाकर रखें। इससे सूजन दूर हो जाएगी।

 

3. अंरडी
अंरडी के पत्तों को पानी में उबालकर छान लें। कॉटन में इसे भिगोकर मुंह के अंदर रखें। 3-4 दिन ऐसा करने से पेट में मौजूद सभी कीटाणु मर जाएंगे और सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

4. बादाम
रात को 1 चम्मच बादाम पाउडर को 3 चम्मच शर्बत बनफ्सा और खाण्ड पानी भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी का सेवन करने से गर्भाशय में गर्मी पैदा होगी, जोकि सूजन को जड़ से खत्म कर देगी।

 

5. फलों का रस
बच्चेदानी में सूजन की समस्या होने पर रोजाना फलों का जूस पीएं। रोजाना संतरे, गाजर, चकुंदर, टमाटर, सेब और पाइनएप्पल का जूस का 1 गिलास पीने से यह समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP