04 JUNTHURSDAY2020 5:19:12 AM
Nari

एक्ने से लेकर एंटी-एजिंग तक, स्किन प्रॉब्लम का हल है Coffee मास्क, यूं बनाएं और लगाएं

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 May, 2020 10:49 AM
एक्ने से लेकर एंटी-एजिंग तक, स्किन प्रॉब्लम का हल है Coffee मास्क, यूं बनाएं और लगाएं

हर किसी को चेहरे से जुड़ी कोई न कोई समस्या घेरे रहती है जिसके लिए हम महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी चूज करते है लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल्स से होने वाले साइड-इफैक्ट को नजरअंदाज कर देते है। अगर आप भी बिना किसी नुकसान के अपनी त्वचा को सॉफ्ट व एक्ने फ्री रखना चाहती है तो आज हम आपको कॉफी मास्क लगाने की सलाह देते है। कॉफी, कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण हमारी त्वचा के लिए अच्छी होती है। एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा के फ्री रेडिकल पर हमला करते हैं और त्वचा की लोच में सुधार लाते है। चलिए जानते हैं कॉफी मास्क बनाने का तरीका और इससे होने वाले अन्य कई फायदे। 

 

कॉफी मास्क की सामग्री 

- 1 टेबलस्पून कॉफी
- 1 टेबलस्पून दही 
- 1 टीस्पून शहद 

PunjabKesari

कॉफी मास्क बनाने की विधि 

एक बाउल में 1 टेबलस्पून कॉफी, 1 टेबलस्पून दही और शहद मिलाकर अच्छे से मास्क तैयार करें। ध्यान रखें कि सभी चीजें अच्छे से मिक्स होनी चाहिए। फिर ब्रश की मदद से इस मास्क को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। इसे 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रहने दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें, त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए धीरे-धीरे हटाने के लिए 2 मिनट तक मालिश करें। अच्छे रिजल्ट के लिए इस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। इससे स्किन हाइड्रेट होगी और चेहरे की सारी गंदगी बाहर निकल जाएंगी। साथ ही स्किन सॉफ्ट बनती है। 

PunjabKesari

कॉफी मास्क के फायदे 
स्किन एक्सफोलिएट 

इस मास्क को लगाने से स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं जिससे स्किन अच्छी तरह से एक्सफोलिएट होती है। कॉफी में दाने दार कण होते हैं जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते है। 

 

एक्ने से निजात 

अधिकतर लोगों को बार-बार चेहरे पर एक्ने प्रॉबल्म होती है जिससे स्किन बेकार नजर आती है। ऐसे में यह कॉफी मास्क लगाएं क्योंकि इससे एक्ने दूर होते हैं। दरअसल इस मास्क में मौजूद दही में लेक्टिक एसिड होता है जिसमें मुंहासे गायब करने वाले गुण होते हैं। 

 

स्किन हाइड्रेट 

त्वचा में मौजूद सभी विषैले पदार्थों को निकालने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, खासकर गर्मियों में। इससे त्वचा में नमी आती है और चेहरा ग्लो करता है। 

PunjabKesari

एंटी-एजिंग 

एंटी-एजिंग से बचने के लिए भी यह मास्क बेस्ट है क्योंकि कॉफी और दही में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को मजबूत करते हैं। 

 

स्किन टाइटनिंग 

यह स्किन ढीली पड़ी स्किन में कसाव लाने के लिए बेस्ट हैं। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो आपकी स्किन को हानिकारक, त्वचा को नुकसान पहुचाने वाले बैक्टीरिया से बचा सकती है और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करके पोषण भी देती है।
 

Related News