12 MAYWEDNESDAY2021 1:37:44 AM
Nari

चाय-कॉफी नहीं सुबह पीएं 'Himalayan Salt Water', इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 03 May, 2021 02:45 PM
चाय-कॉफी नहीं सुबह पीएं 'Himalayan Salt Water', इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

स्वस्थ रहने के लिए लोग कसरत, जॉगिंग और योग का सहार लेते हैं। मगर इतना कुछ करने के बाद भी शरीर को छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स घेरे लेती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप खाली पेट नमक वाला पानी पी सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में 1/3 छोटा चम्मच 'हिमालयन सॉल्ट' घोल कर पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। तो चलिए आपको बताते हैं 'हिमालयन सॉल्ट वॉटर' से होने वाली फायदों के बारे में....

​क्या है हिमालय सॉल्ट ?

हिमालय सॉल्ट एक प्रकार का नमक है जो दूसरे नमक से बेहतर माना जाता है। गुलाबी रंग के दिखने वाले इस नमक की स्लैब हिमालय की तलहटी और पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र से प्राप्त की जाती है। इस नमक में पर्याप्त मात्रा में आयोडिन पाया जाता है। इसे नियमित रुप से पानी में डालकर पीने से स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

PunjabKesari

 शरीर को रखे हाइड्रेट

इस पानी में जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। सादा पानी विषैले पदार्थों को बाहर तो निकालता है लेकिन इस शरीर में मौजूद मिनरल्स को खत्म कर देता है। ऐसे में यह पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। 

वजन कंट्रोल

रोज सुबह हिमालयन सॉल्ट वॉटर पीने से वजन को घटाया जा सकता है। इसमें मौजूद मिनरल्स खाने की क्रेविंग को कम कर आंतों को उत्तेजित करते हैं। जिससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

पाचन शक्ति

जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं। उनको हिमालयन नमक वाला पानी पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ ही पेट की गैस से भी छुटकारा मिलता है। यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पचाने वाले इंजाइम को उत्‍तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है।

मजबूत हड्डियां

पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर नमक का पानी हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा यह सिरदर्द की समस्या में भी आराम पहुंचाता है और ​मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देता है। 

अच्छी नींद

कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है जिस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में हर रोज सुबह नमक वाला पानी पीने की आदत डालें। इसमें मौजूद मिनरल दिमाग की तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और स्ट्रैस हार्मोन को कम करके रात में अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News