01 DECTUESDAY2020 9:26:37 PM
Nari

कोरोना से बचना है तो फॉलो करें स्वास्थ्य मंत्रालय की नई हिदायतें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Sep, 2020 02:30 PM
कोरोना से बचना है तो फॉलो करें स्वास्थ्य मंत्रालय की नई हिदायतें

कोरोना की चपेट में आने के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहें है।  ऐसे में इसके शिकार होने से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक 'पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल' बनाया है। इसमें उन्होंने  मरीज की रिकवरी और इस वायरस की रफ्तार को कम करने के लिए कई तरीके बताए है। खासतौर पर लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने की ओर ध्यान देते हुए कई घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है। साथ ही जो मरीज घर पर क्वारनटीन होकर रिकवर हो रहें उनके लिए भी इस प्रोटोकॉल में बहुत ही जरूरी बातें बताई गई है। 

 

nari,PunjabKesari

बात अगर प्रोटोकॉल की करें तो इसके अनुसार, मरीज को मास्क पहनने के साथ अपनी साफ- सफाई का खास ध्यान रखने के बारे में कहा गया है। इसके लिए मास्क पहनना, समय- समय पर हाथ धोना, सोशल डिस्टेंसिंग, गर्म पानी का सेवन व सांस से जुड़ी परेशानी होने पर किस तरह ध्यान रखना है, इस बातों के बारे में जानकारी दी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मरीजों इन बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल 

ऐसे बहुत से लोग है जो शरीर की प्रतिरोधन क्षमता को बढ़ाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। ऐसे में आयुष मंत्रालय द्वारा भी इसे खाने की अनुमति दे दी गई है। ताकि लोगों का शारीरिक रूप से विकास होने में मदद मिले। इसके साथ जो लोग अपने ऑफिस का काम शुरू कर रहें हैं, उन्हें घंटों एक जगह बैठे रहने की जगह कुछ मिनटों के लिए घूमने व हल्की- फुल्की एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई है। 

योगा व एक्सरसाइज 

अपनी सेहत को बरकरार रखने के लिए इन लोगों को रोजाना खुली हवा में थोड़ी देर योगा, एक्सरसाइज  व मेडिटेशन करने को कहा जा रहा है। खासतौर पर कोरोना से ठीक हुए मरीजों को सांस से जुड़ी एक्सरसाइज करने की आवश्यकता है। साथ ही शारीरिक रूप से चुस्त व दुरूस्त होने के लिए रोजाना सुबह व शाम को सैर भी करनी चाहिए। 

खाने में पौष्टिक चीजें करें शामिल 

इन लोगों को अपने सेहत का ध्यान रखते हुए खाने में सभी पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। इन्हें ऐसा भोजन करने की सलाह दी जाती है तो ताजा व नरम बना हो साथ ही जो आसानी से पच जाए। साथ ही अल्कोहल, धूम्रपान आदि से इन्हें दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 

समय-समय पर चैकअप करवाए

घर पर होने पर भी अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए समय- समय पर शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर पल्स रेट आदि चैक करते रहें।

सही नींद 

शरीर को रिलैक्स करने के लिए इन्हें देर रात जागने की जगह 7-8 घंटे की गहरी नींद लेने की जरूरत है। 

nari,PunjabKesari

नमक वाले पानी से करें गरारे

अगर किसी परिस्थिति में सूखी खांसी, गले में खराश आदि की समस्या हो तो ऐसे में गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिक्स कर सुबह व शाम उससे गरारे करें। आप चाहे तो गर्म पानी में कुछ जड़ी बूटियां डाल कर स्टीम भी ले सकते हैं। इसके अलावा कुछ ज्यादा परेशानी होने पर डॉक्यर या आयुष मंत्रालय के क्वालीफाइड प्रैक्टिशनर से सलाह करके ही दवा का सेवन करें। तेज बुखार, सांस में दिक्कतों का आना, छाती में दर्द और कमजोरी आदि कोरोना के शुरुआती लक्षण है। इसलिए ऐसा कुछ भी महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर को बताए। 

इस दवाई का करें सेवन

अब बने नए प्रोटोकॉल के मुताबिक कोई भी अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन कर सकते हैं। इस दवा या काढ़े को बनाने के लिए 1 कप पानी में आयुष क्वाथ मिक्स कर पीएं। इसके साथ ही रोजाना दिन में 2 बार 1 ग्राम संशमनी वटी, 1-3 ग्राम गिलोय पाउडर को गर्म पानी में मिक्स कर 15 दिनों तक लगातार सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा 1 ग्राम अश्वगंधा या इसका पाउडर भी 15 दिनों तक दिन में 2 बार खा सकते हैं। 

सूखी खांसी पर इन चीजों का करें सेवन 

- अगर किसी को सूखी खांसी होने की शिकायत हो तो उन्हें 1- 3 ग्राम मुलेठी को पीस कर तैयार पाउडर को गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से आराम मिलेगा।
- हल्दी में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होने से रोजाना सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर पीने से आराम मिलेगा। 
- गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कर पीने या इससे गरारे करने से भी सूखी खांसी से राहत मिलती है। 
- भारी मात्रा में इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए रोजाना सुबह व शाम को 1-1 चम्मच च्यवनप्राश खाए।

nari,PunjabKesari

रिकवरी होने के बाद अपने इन पलों को दोस्तों व करीबियों के साथ शेयर करें

कोरोना से पीड़ित मरीजों को ठीक होने के बाद अपने इन पलों को सोशल मीडिया, दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करने चाहिए। ताकि वे कोरोना से डरे नहीं बल्कि इससे बचने के लिए खुद को अलर्ट कर सके।



 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News