22 JANWEDNESDAY2020 1:50:58 PM
Nari

पोहा खाने से तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे और भी ढेरों फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Dec, 2019 11:52 AM
पोहा खाने से तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे और भी ढेरों फायदे

बहुत से लोग सुबह नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि सुबह नाश्ते में खाया जाने वाला पोहा सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, पोहा स्वाद के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी मदद करती हैं। वहीं इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको पोहा खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद अगर आप इसका सेवन नहीं भी करते तो भी इसे खाना शुरू कर देंगे।

चलिए आपको बताते हैं ब्रेकफास्ट में पोहा खाने के कुछ जबरदस्त फायदे...

वजन घटाने में मददगार

फाइबर और आयरन से भरपूर पोहे में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता। एक कटोरी पोहा में लगभग 206 कैलोरी होती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पोहे में आलू और मूंगफली की बजाए प्याज, हरी मिर्च, टमाटर और अन्य सब्जियां डालें।

PunjabKesari

पोषक तत्वों से भरपूर

देसी सुपरफूड पोहा एक पौष्टिक भोजन है। एक कटोरी पोहे में लगभग 75% कार्बोहाइड्रेट, 23% वसा और 8% प्रोटीन के अलावा आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, सी और डी भरपूर मात्रा में होता है।

एनर्जी से भरपूर

सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से शरीर में दोपहर के खाने तक एनर्जी बना रहती है और इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है। अगर इसमें सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाया जाएं तो इससे शरीर को विटामिन के साथ प्रोटीन भी मिलेगा।

भूख को करता है कंट्रोल

पोहा न केवल पचाने में आसान है, बल्कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

इसमें फाइबर काफी कम मात्रा में होता है, जो पेट के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी परफेक्‍ट है। इससे आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद

पोहा खाने से डायबिटीज रोगी को भूख कम लगती है और उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। वहीं यह रक्तप्रवाह में शुगर की मात्रा तो धीरे-धीरे रिलीज करने में मदद करता है, जिससे शुगर बढ़ती नहीं।

पचाने में आसान

यह पचाने में आसान होने के कारण पेट के रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें ग्लूटोन कम मात्रा में होने के कारण पेट के रोगी को डॉक्टर पोहा खाने की सलाह देते हैं।

आयरन की कमी करें दूर

शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए रोजाना सुबह पोहे में अलग-अलग सब्जियां मिक्स करके खाएं। शरीर में आयरन की पूर्ति होने पर एनिमिया की शिकायत नहीं होगी। इसके अलावा पोहा खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News