02 DECWEDNESDAY2020 12:16:00 AM
Nari

आपके दिल को बीमारियों से बचा सकता है प्याज का छिलका, जानिए कैसे?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Nov, 2020 06:29 PM
आपके दिल को  बीमारियों से बचा सकता है प्याज का छिलका, जानिए कैसे?

प्याज को सब्जी बनाने के साथ लोग कच्चा सलाद के तौर भी खाते हैं। इसमें विटामिन-सी, बी 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, सेलेनियम और फास्फोरस आदि तत्व होते हैं। इससे भोजन में इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद बढ़ने के साथ सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्याज का सेवन करने से भूख बढ़ने में मदद मिलती है। वहीं इसके छिलकों में भी सभी जरूरी तत्व मौजूद होने से इससे तैयार पानी का सेवन करने से बीमारियों से बचाव रहता है। तो चलिए आज हम आपको प्याज के छिलकों से तैयार पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं...

दिल को रखे स्वस्थ 

इसके पानी का सेवन करने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ होने से हार्ट अटैक व इससे जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है। इसका पानी बनाने के लिए प्याज के छिलकों को धोकर करीब 8 घंटों तक भिगो कर रखें। उसके बाद इसे छान कर शहद मिलाकर सेवन करें। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

ब्लड प्रेशर के मरीजों को प्याज का पानी पीने से फायदा मिलता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। 

गले के लिए फायदेमंद 

प्याज का पानी पीने से गले में दर्द व खराश से राहत मिलती है। इसका पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले प्याज के छिलकों को निकाल कर धोएं। फिर पैन में पानी और छिलकों को डालकर उबालें। जब पानी का रंग बदल जाएं तो उसे छान लें। फिर इसे ठंडा कर पीएं। दिन में 2 बार इसका सेवन करने से गले में दर्द व खराश से आराम मिलता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी सर्दी-खांसी, जुकाम व बुखार से बचाव रहता हैं। आप प्याज का रस पीने की जगह इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद 

सेहत के साथ स्किन से जुड़ी समस्या के लिए प्याज के छिलकों को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए प्याज को धो कर मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट में 1 चम्मच शहद और चुटकीभर हल्दी डालकर मिलाएं। फिर इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे व गले पर लगा कर रखें। बाद में इसे ताजे गुनगुने पानी से धोएं। रोजाना इस फेसपैक को लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल साफ होंगे। साथ ही स्किन मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगी। 


 

Related News