26 APRFRIDAY2024 2:42:32 AM
Nari

चेहरे पर ग्लो लाएगा संतरा, सेहत के लिए भी फायदेमंद

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Dec, 2018 02:09 PM
चेहरे पर ग्लो लाएगा संतरा,  सेहत के लिए भी फायदेमंद

सर्दियों की धूप सेंकते हुए संतरा खाने का मजा ही कुछ और है। संतरे में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व कैंसर व डायबिटीज से बचाने में भी मदद करते हैं। चलिए जानते हैं रोजाना सिर्फ एक संतरा खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

संतरे में मौजूद पौष्टिक गुण

PunjabKesari, orange

संतरे न सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि यह त्वचा को भी खूबसूरत बनाता है। एक संतरे में 80 कैलोरी, 0 ग्राम वसा, 250 मि.ली. पोटेशियम, 19 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम प्रोटीन,93% विटामिन सी, 11% फाइबर, 10% फोलेट, 19% विटामिन बी, 7% पैंटोथैनिक एसिड, 7% कॉपर, 5% कैल्शियम, मौजूद होता है।

संतरा खाने के फायदे

दिल को रखें स्वस्थ

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर संतरे का रोजाना सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है। साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स नामक तत्व पाया जाता है, जिससे आप रक्त के थक्के बनना और दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

डायबिटीज से बचाव

इसमें नेचुरल शुगर होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है। वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भी संतरे का सेवन कर सकते हैं।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली

विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण संतरा खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है और आप सर्दी-खांसी जैसी इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

किडनी स्टोन

यह गुर्दे को लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से किडनी स्टोन का खतरा कम होता है। इसके अलावा यह यूरिक एसिड को भी कम करता है।

PunjabKesari, kideny

पेट दर्द से राहत 

रोजाना 1 संतरा खाने से पाचन क्रिया सही रहती है, जिससे आप पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। इसके अलावा अगर आपको पेट दर्द है तो 4 टीस्पून संतरे के रस में थोड़ी सी भुनी हुई हींग पीएं। दर्द तुरंत गायब हो जाएगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

संतरे में कैरोटिनॉइड पाया जाता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। वहीं अगर आपको चश्मा लगा तो भी आपको रोजाना संतरे का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari, eyes

ग्लोइंग स्किन

इसमें विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेट्री, बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो त्वचा के दाग-धब्बे, मुंहासे, झुर्रियां आदि दूर करता और त्वचा को खूबसूरत बनता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप संतरे को चेहरे पर लगा भी सकते हैं।

PunjabKesari, skin
 

Related News