25 APRTHURSDAY2024 10:46:01 PM
Nari

गर्मियों में एक कटोरी दही का सेवन रखेगा कई बीमारियों से दूर, जरुर बनाएं Diet का हिस्सा

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 May, 2023 09:34 AM
गर्मियों में एक कटोरी दही का सेवन रखेगा कई बीमारियों से दूर, जरुर बनाएं Diet का हिस्सा

बदलते मौसम का असर सबसे पहले स्वास्थ्य पर ही पड़ता है खासकर गर्मी के मौसम में लू, हीट स्ट्रोक और घमौरियों जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इन सब समस्याओं से बचने का सबसे आसान तरीका है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाए। इस मौसम में शरीर को हैल्दी रखने के लिए ठंडी चीजें अपनी डाइट में शामिल की जाएं। ऐसी चीजें जिनकी तासीर ठंडी हो उन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप गर्मियों में हैल्दी रह सकते हैं। ठंडी तासीर की बात करें तो उसमें से दही सबसे पहले आता है। दही का सेवन गर्मी में करना बेहद लाभकारी माना जाता है। इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर रहता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गर्मियों में दही का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे....

पोषक तत्वों से भरपूर होता है दही 

दही में कई सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशिय, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-के, फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह सारे पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

पाचन रहता है स्वस्थ 

दही में फाइबर पाया जाता है गर्मियों के मौसम में यदि नियमित रुप से इसका सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसके अलावा दही के अंदर अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं ऐसे में एक कटोरी दही का सेवन करके आप पेट संबंधी कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं। 

हड्डियां बनती हैं मजबूत 

दही में कैल्शियम, फॉस्फोरस दोनों ही काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में इसका सेवन करने से हड्डियां और दांत दोनों ही मजबूत बनते हैं और आपका शरीर भी एकदम स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

वजन भी होता है कम 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी दही का सेवन कर सकते हैं इसमें प्रोटीन और हैल्दी फैट्स मौजूद होते हैं। ऐसे में गर्मियों में नियमित रुप से इसका सेवन करने से वजन कम करने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है। 

इम्यूनिटी होती है मजबूत 

दही में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया आपका स्वास्थ्य सुधारने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। गर्मियों में रोज दही खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और आप मौसमी बीमारियों से भी दूर रहते हैं। 

PunjabKesari

कितनी मात्रा में सेवन करना फायदेमंद 

वैसे तो गर्मियों में आप एक कटोरी दही का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा मात्रा उम्र और व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। यदि आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह लेकर ही दही का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें ।

Related News