30 NOVMONDAY2020 2:00:12 AM
Nari

गर्म पानी में मिलाकर पीएं हींग, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Oct, 2020 02:32 PM
गर्म पानी में मिलाकर पीएं हींग, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक रहेगा बचाव

भारतीय रसोई में हींग खासतौर पर इस्तेमाल की जाती है। यह खाने की खुशबू दोगुनी करने के साथ उसके स्वाद को भी बढ़ाने का काम करती है। विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हींग को सब्जी के अलावा पानी में मिलाकर सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ वजन नियंत्रण में रहता है। डायबिटीज व ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ सेहत को और भी कई लाजबाव फायदे मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से कौन- से फायदे मिलते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसका पानी तैयार करने की रेसिपी...

हींग का पानी तैयार करने का तरीका...

पानी- 1 गिलास 
हींग- 1/2 छोटा चम्मच

PunjabKesari

विधि

- एक पैन में दोनों चीजों को डालकर 1-2 उबाल आने दें। 
- तैयार पानी का सुबह खाली पेट सेवन करें। 

तो चलिए अब जानते हैं इस पानी को पीने से मिलने वाले बेमिसाल फायदों के बारे में...


कैसर से रहेगा बचाव 

हींग के पानी का सेवन करने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कम रहता है। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना हींग के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में इंसुलिग का स्त्राव सही तरीके से होता है। ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है। 

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद 

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर हींग का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुणा कम होती है। 

अस्थमा में फायदेमंद 

अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट में हींग के पानी का जरूर सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से सूखी खांसी, कफ. छाती में जकड़न आदि की परेशानी दूर हो फेफड़े बेहतर तरीके से कम करते हैं। 

बेहतर पाचन तंत्र 

इसमें एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल आदि गुण होने से पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करती है। शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। यह खाने को पचाने में मदद करने के साथ पेट दर्द, एसिडिटी आदि की समस्याों से राहत दिलाता है। 

सही वजन दिलाए

इस पानी का रोजाना सेवन करने से वजन बढ़ने की परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसे सेवन से पेट व कमर के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी तेजी से कम होती है। साथ हीशरीर का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाकर अंदर से चुस्ती व फुर्ति का संचार करता है। 

PunjabKesari

पीरियड पेन को करे दूर 

जिन महिलाओं को पीरियड के दिनों में पेट में असहनीय दर्द होता है। उन्हें इससे छुटकारा पाने के लिए हींग वाले पानी का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से पीरियड पेन से राहत मिलने के साथ शरीर में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

सिरदर्द व मौसमी बीमारियों से दिलाए राहत 

हींग के पानी का सेवन करने से सिरदर्द की परेशानी से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही मौसमी सर्दी, जुकाम, ठंड लगने आदि की समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

Related News