04 DECSATURDAY2021 12:27:56 PM
Nari

लौकी की बर्फी खाने में टेस्टी और सेहत के लिए फायदेमंद, जानें रेसिपी और फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Nov, 2021 10:11 AM
लौकी की बर्फी खाने में टेस्टी और सेहत के लिए फायदेमंद, जानें रेसिपी और फायदे

लौकी की सब्जी खाने पर हर किसी का मुंह बन जाता है। मगर हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इसमें सभी जरूरी तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से  इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। हाई ब्लड प्रेशर व डायबिटीज कंट्रोल रहती है। ऐसे में अगर आपको लौकी की सब्जी पसंद नहीं हैं तो आप इसकी बर्फी बनाकर खा सकते हैं। न्यूट्रीशनिस्ट अनुसार, 100 ग्राम लौकी में 96 प्रतिशत पानी होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। साथ ही शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। चलिए अब जानते हैं लौकी की बर्फी के खाने के फायदे..

ऐसे करें तैयार

 

सामग्री

लौकी- 1 (कद्दूकस की)
देसी घी- 1/2 कप
चीनी- 250 ग्राम
मावा- 250 ग्राम
सूखे मेवे- जरूरत अनुसार (कटे हुए)
इलाइची पाउडर- 1 छोटा चम्मच

PunjabKesari

विधि

. सबसे पहले मीडियम आंच पर पैन गर्म करके थोड़ा सा घी पिघलाएं।
. अब इसमें लौकी डालकर ढककर कुछ देर पकाएं।
. लौकी पकने पर उसमें चीनी डालकर लगातार चलाते हुए पकाएं।
. अब इसमें बाकी का घी, ड्राई फ्रूट्स मिलाएं।
. मिश्रण को पानी के सूखने तक पकाएं।
. अब प्लेट पर थोड़ा घी लगाकर उसमें मिश्रण फैलाएं।
.  इसे ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके ठंडा होने दें।
. बाद में अपनी मनपसंद शेप में काट कर सर्व करें।

चलिए अब जानते हैं लौकी की बर्फी खाने के फायदे...


हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

लौकी में मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करता है। ऐसे में दिल संबंधित बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

आजकल डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में ये लोग अपना शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए लौकी की बर्फी का सेवन कर सकते हैं। इसमें ग्लीसेमिक इंडेक्स वैल्यु कम होती है। ऐसे में इसके सेवन से ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाती नहीं है। साथ ही डायबिटीज होने का खतरा भी कम रहता है।

PunjabKesari

वजन घटाए

मोटापे से परेशान लोग बिना किसी झिझक के लौकी की बर्फी खा सकते हैं। लौकी बर्फी के 1 टुकड़े में 70 कैलोरी पाई जाती है। इसे नियंत्रित रूप से खाने से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। वहीं लौकी में मौजूद फाइबर खाना धीमी गति से पचाता है। ऐसे में भूख लंबे समय तक शांत रहती है। इसमें मौजूद सोलेबल फाइबर शरीर में वसा जमने नहीं देता। इसलिए वजन घटाने में लौकी का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है।

वायरल इंफेक्शन से बचाव

पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुणों से भरपूर लौकी वायरल इंफेक्शन से सुरक्षित रखती है। इसके बीजों में मौजूद सैपोनिन्स कंपाउंड बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से बचाव करता है।

किडनी रखे स्वस्थ

लौकी में मौजूद डायरेटिक प्रॉपर्टीज किडनी के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। एक्सपर्ट अनुसार किडनी संबंधित समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए लौकी बेस्ट मानी गई है।

पेट में कीड़े की परेशानी होगी दूर

पेट में कीड़े होने की परेशानी में लौकी का सेवन करना बेस्ट माना गया है। इसमें मौजूद एंटी-हेल्मेनिटिक एक्टिविटी पेट में कीड़े बनने से रोकती हैं। वहीं आमतौर पर बच्चों के पेट में कीड़ों की समस्या होती है। इसके कारण बच्चे की ग्रोथ ठीक से नहीं होती है। ऐसे में आप बच्चे को लौकी की बर्फी खिला सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट में कीड़ों की परेशानी दूर करते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

लौकी इम्यूनिटी बूस्टर सब्जी में। इसमें विटामिन सी,भी, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। ऐसे में इससे तैयार बर्फी खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है।

स्मरण क्षमता करे तेज

आजकल बच्चे से लेकर बड़ों तक ज्यादातर लोग तनाव में हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए लौकी की बर्फी खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद कोलाइन कंपाउंड मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी दौरान लौकी की बर्फी खाना लाभकारी माना गया है। इसके सेवन से मां और शिशु दोनों का बेहतर तरीके से शारीरिक व मानसिक विकास होता है।

PunjabKesari

पाचन रखे दुरुस्त

लौकी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से गैस, अपच, कब्ज, एसिडिटी आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

 

 

Related News