20 JANWEDNESDAY2021 5:41:00 PM
Nari

सर्दियों में हो गए हैं हाथ-पैर काले? फॉलो करें ये Home Care रुटीन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Dec, 2019 01:43 PM
सर्दियों में हो गए हैं हाथ-पैर काले? फॉलो करें ये Home Care रुटीन

हवाओं में कम नमी के चलते अक्सर चेहरे और हाथ-पैरों की त्वचा ड्राई पड़ जाती है। जिससे आपके हाथ न केवल रुखे लगते हैं बल्कि कई बार इनका रंग भी काला पड़ने लगता है। अगर आप भी इन दिनों हाथों की इस समस्या से गुजर रहे हैं तो आज से ही इस ब्यूटी रुटीन को फॉलो करें...

 

स्क्रबिंग

आपकी बॉडी का कोई भी हिस्सा तभी काला पड़ता है जब इसके ऊपर डेड स्किन जम जाती है। डेड स्किन रिमूव करने का एक आसान तरीका है, स्क्रबिंग। हफ्ते में 2 से 3 बार हाथों की स्क्रबिंग जरुर करें। स्क्रब करने के लिए आप बेसन और चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेसन व चावल के आटे में दूध मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें, उसके बाद रोज वॉटर या फिर सिंपल गुनगुने पानी की मदद से हाथों की 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करते रहें। इससे एक तो आपके हाथों से डेड स्किन रिमूव होगी साथ ही आपके हाथ गोरे और बेदाग नजर आएंगे।

Image result for scrub your hands",nari

हैंड पैक

स्क्रबिंग के बाद हाथों पर पैक लगाना न भूलें। एक चम्मच बेसन में 1 टीस्पून हल्दी और दूध डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने हाथों पर सूखने तक लगा रहने दें। सूखने से कुछ समय पहले ही गुनगुने पानी के साथ हाथ धो लें।

मॉइस्चराइजर

हाथों को मॉइस्चराइज करना भी न भूलें। रात को सोने से पहले और दिन में जब भी काम से वक्त मिले तो नारियल के तेल या फिर किसी अच्छी कंपनी की मॉइस्चराइजिंग क्रीम के साथ हाथों की जरुर मसाज करें।

Image result for moisturize your hands",nari

वैक्सिंग

सर्दियों में काले हाथ-पैरों से बचने के लिए वैक्सिंग एक बेहतरीन उपाय है। ऐसे में हफ्ते में 1 से 2 बार हाथों को वैक्स जरुर करें। वैक्स करने से भी डेड स्किन रिमूव होती है। इससे आपके हाथ कोमल बनेंगे साथ ही धूप की वजह से स्किन टैनिंग से भी आपको राहत मिलेगी।

साबुन का कम करें इस्तेमाल

हाथों को सॉफ्ट एंड हेल्दी बनाए रखने के लिए साबुन की जगह हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। इससे आपके हाथों का pH लेवल बैलेंस रहेगा और सर्दियों के दौरान आपके हाथ सॉफ्ट एंड ग्लोइंग रहेंगे। 

PunjabKesari,nari

तो ये थे सर्दियों के दौरान हाथ-पैर काले होने से बचाने के 5 आसान टिप्स...


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News