04 MAYSATURDAY2024 9:34:11 AM
Nari

National Milk Day:  दिल को रखना है स्वस्थ तो रोजाना रात को पिएं गर्म दूध

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Nov, 2023 10:17 AM
National Milk Day:  दिल को रखना है स्वस्थ तो रोजाना रात को पिएं गर्म दूध

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी होता है यह तो सब जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध दिन में पीना चाहिए या फिर रात में? यदि नहीं तो आज आपको बताते हैं कि किस समय दूध पीने से शरीर को लाभ मिलेगा। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन-डी , पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दूध पीने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसके अलावा दूध में पाया जाने वाला पौटेशियम ब्लड प्रेशर संतुलित रखने में मदद करता है। आज नेशनल मिल्क डे मनाया जा रहा है। ऐसे में इस खास दिन पर आपको बताते हैं कि रात को सोने से पहले दूध पीने से शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे। आइए जानते हैं.... 

दिल की बीमारियां होगी दूर 

दूध में पाया जाने वाला पौटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। ऐसे में रात में दूध पीने से दिल स्वस्थ रहता है और इससे जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।  

PunjabKesari

अच्छी नींद आती है 

रात के समय गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है। इसमें ट्रीप्टोफन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है जो नींद के हार्मोन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। रात में दूध पीने से दिमाग शांत करने में मदद मिलती है जिससे नींद भी अच्छी आती है। 

तनाव होगा दूर 

सारा दिन का तनाव दूर करने के लिए भी आप रात को गर्म दूध पी सकते हैं। हल्का गर्म दूध पीने से सारे दिन की थकान और तनाव कम होगा और आप काफी राहत महसूस करेंगे।

PunjabKesari

एक्स्ट्रा फैट होगा कम 

रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से फैट कम करने में भी मदद मिलती है। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है जिससे फैट बर्निंग के प्रोसेस में तेजी आती है। नियमित सोने से पहले दूध का सेवन करने से फैट कम करने में मदद मिलती है। दूध में कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करता है। यदि आप रोजाना दूध पीते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलती है। 

कब्ज से मिलेगी राहत 

यदि आप कब्ज से परेशान है तो भी रात में दूध पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें पाचनकारी गुण पाए जाते हैं जो डिनर में खाए हुए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद करते हैं। ऐसे लोग जो कब्ज की समस्या से परेशान हैं उन्हें दवा के तौर पर गर्म दूध पीना चाहिए।  

PunjabKesari

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

रात में गर्म दूध पीने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। इससे शरीर कई तरह की बीमारियों से दूर होता है। सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर आप गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में अदरक का टुकड़ा डालकर पीएं। ऐसा करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ेगी और आपका शरीर भी एकदम स्वस्थ रहेगा।

Related News