22 APRTHURSDAY2021 11:34:00 AM
Nari

चश्मे से नाक पर पड़े निशान छूमंतर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Dec, 2020 03:08 PM
चश्मे से नाक पर पड़े निशान छूमंतर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

आज के जमाने में ज्यादातर लोग कंप्यूटर, लैपटॉप आदि से काम रहे हैं। इसके कारण घंटों स्क्रीन के सामने बैठने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में हर पांचवे व्यक्ति को चश्मा लगा है। ऐसे में लगातार चश्मा लगाने से नाक की स्किन पर दबाव पड़ता है। इसके कारण वहां निशान पड़ने लगते हैं। ये निशान देखने में बुरे लगने के साथ चेहरे का लुक खराब करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आप भी समस्या से परेशान है तो आज हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं। यह आपकी स्किन को बिना कोई नुकसान पहुंचाएं कोमलता से निशान को साफ करने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं इन देसी उपायों के बारे में...

​​गुलाब जल करें इस्तेमाल

गुलाब जल त्वचा में नमी बरकरार रखने के साथ दाग-धब्बे, झाइयों व डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। साथ ही एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर गुलाब चेहरे की रंगत निखारने के साथ समय से पहले बुढ़ा होने की परेशानी से बचाता है। इसे कॉटन की मदद से नाक पर बने चश्मे के निशान पर लगाने कुछ ही दिनों में निशान गायब हो जाएंगे। 

PunjabKesari

​एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इससे स्किन की मसाज करने से निशान धीरे-धीरे कम होने लगते है। साथ ही स्किन केस जुड़ी अन्य समस्याएं दूर होकर साफ और ग्लोइंग चेहरा नजर आता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा की पत्ती को धोकर बीच से काट लें। फिर उसकी जेल निकाल कर नाक के आसपास पड़े निशान पर हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे गुनगुने पानी से धोएं। आप चाहे तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकती है। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से निशान जल्द ही दूर हो जाएंगे। 

​​आलू रस भी रहेगा बेस्ट

आलू में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसके रस को चेहरे पर लगाने से ब्लीच जैसा निखार आता है। साथ ही त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे आदि साफ होने में मदद मिलती है। इसके लिए कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। फिर इस रस को निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे पानी से साफ कर लें। इससे नाक पर पड़े चश्मे के निशान धीरे-धीरे साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

​​टमाटर भी रहेगा सही

टमाटर में मौजूद पोषक तत्व स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करते हैं। इसे लगाने से स्किन पर पड़े दाग-धब्बे, काले घेरे व चश्मे के निशान कुछ ही दिनों में छूमंतर हो जाएंगे। इसे लगाने के लिए टमाटर को काट कर एक स्लाइस नाक पर पड़े निशान पर रगड़ें। आप चाहे तो इसे मिक्सी में डाल कर पेस्ट भी बना सकती है। इसे 5 मिनट तक लगाने के बाद पानी से साफ कर लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से निशान धीरे-धीरे साफ हो जाएंगे। 

​शहद भी है फायदेमंद 

शहद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में नाक पर पड़े चश्मे के निशान को हटाने के लिए शहद काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए शहद को निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ें। फिर ताजे पानी से इसे साफ कर लें। 1 हफ्ते तक लगातार इसे लगाने से निशान कम होने लगेंगे। 

PunjabKesari

संतरे के छिलके करें इस्तेमाल 

सर्दियों में संतरा तो हर घर में आसानी से मिल जाएगा। ऐसे में आप उसके छिलकों को फेंकने की जगह इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें। फिर इन छिलकों को मिक्सी में डालकर पीस लें। तैयार पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर उसे नाक पर पड़े निशान पर लगाएं। फिर करीब 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक व हीलिंग गुणों से भरपूर इस संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करने से जल्दी ही निशान गायब होने में मदद मिलेगी। 

आप चाहे तो इन सभी चीजों को पूरे चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती है। ऐसे में डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। साथ ही चेहरा साफ, सुंदर, ग्लोइंग और खिला-खिला नजर आएगा। 


आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 

Related News