26 APRFRIDAY2024 4:47:13 AM
Nari

हैवी वर्कआउट और स्टिक डाइट, कैटरीना की फिटनेस का राज है ये 12 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jul, 2019 02:06 PM
हैवी वर्कआउट और स्टिक डाइट, कैटरीना की फिटनेस का राज है ये 12 टिप्स

बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ आज अपना 36वां बर्थ-डे सेलिब्रेट कर रही हैं। बॉलीवुड की फिट एक्ट्रेस में से एक कैटरीना परफेक्ट फिगर के लिए बेसिक रूटीन फॉलो करती हैं। हाल ही में कैटरीना ने एक हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान कैटरीना ने बताया कि आखिर उनकी फिटनेस का राज क्या है? अगर आप भी कैटरीना की तरह टोन्ड बॉडी पाना चाहती हैं तो उनके बताए टिप्स को जरूर फॉलो करें। चलिए जानते हैं कैटरीना कैफ के फिटनेस टिप्स।

 

फिटनेस के लिए ना लें इंस्पिरेशन

उनका का मानना है कि हर औरत के शरीर की अपनी जरूरत और बनावट होती है। ऐसे में किसी को कॉपी करके एक्सरसाइज या डाइट रूटीन बनाना सही नहीं है। किसी दूसरे से फिटनेस के लिए इंस्पिरेशन लेने की बजाए अपने शरीर की जरूरतों को समझें और खुद की रूटीन बनाएं।

कैटरीना की फिटनेस रूटीन
फिल्म के हिसाब से करती हैं एक्सरसाइज

उन्होंने बताया कि वह फिल्म में अपने लुक के हिसाब से वर्कआउट और एक्सरसाइज करती हैं। हालांकि जब वो शूटिंग पर नहीं होती तो दिन की शुरूआत बॉक्स जम्प्स जैसे एक्सरसाइज से करती हैं। वह रात में ही तय कर लेती हैं अगली सुबह उन्हें कौन-सी एक्सरसाइज करनी है।

PunjabKesari

खुद के लिए निकलती हैं 45 मिनट

फिटनेस रेजीम के बारे में बात करते हुए कैटरीना ने कहा कि वो जहां कहीं भी हो अपने लिए 45 मिनट जरूर निकालती हैं, जिसमें वो अपने हिसाब से फिटनेस और ट्रेनिंग प्रोग्राम करती हैं।

हफ्ते के सातों दिन 1 से 3 घंटा एक्सरसाइज

वह हफ्ते सातों दिन 1 से 3 घंटे एक्सरसाइज करती हैं, जिसमें कार्डियो, वेट ट्रेनिंग, स्क्वॉट्स, पुश अप्स और लंजेस शामिल होती हैं। इसके अलावा फिट रहने के लिए वह पिलाटे एक्सरसाइज (Pilate Exercise), क्लासिकल वेट ट्रेनिंग, स्विमिंग और योग करना भी पसंद करती हैं।

PunjabKesari

रोजाना करती है जॉगिंग

रोजाना सुबह जल्दी उठकर कैटरीना जॉगिंग के लिए भी जाती हैं। उनका कहना है की सुबह-सुबह आप अपनी क्षमतानुसार जितना चल सकते हैं जरूर चलें। इतना ही नहीं, शारीरिक फिटनेस के अलावा मानसिक शांति के लिए कैटरीना योग भी जरूर करती हैं।

क्रंचेस भी है फिटनेस सीक्रेट

कैटरीना अपने वर्कआउट रूटिन में क्रंचेस को जरूर शामिल जरूर करती हैं, जिसकी तस्वीरें भी वह कई बार शेयर कर चुकी हैं। यह एक्सरसाइज पेट के ऊपरी हिस्से को टोन करने के लिए की जाती है।

PunjabKesari

डांस और एक्शन से मिलती है मदद

कैटरीना का कहना है कि एक्शन और डांस करते वक्त काफी एनर्जी का इस्तेमाल होता है।, जिससे कैलोरी बर्न होती है। उन्होंने बताया कि अगर आप जिम नहीं जा पाती तो वो डांस थेरेपी या एक्शन एक्सरसाइज कर लेती हैं।

वर्कआउट के दौरान लेती हैं लिक्वड डाइट

कैटरीना के वर्कआउट प्लान में जिम, वेट ट्रेनिंग और योग शामिल हैं। इसके अलावा वह वर्कआउट के दौरान लिक्वड ज्यादा लेती हैं ताकि वह फ्रैश रह सकें। इसके अलावा जिम से पहले या उस दौरान कैटरीना हेल्दी स्नैक्स लेती है। इसमें हेल्दी केक, प्रोटीन क्रशेज जैसी चीजें शामिल होती हैं।

कैटरीना का डाइट प्लान
लो शुगर स्नैक्स हैं डाइट का हिस्सा

बता दें कि कैटरीना लो शुगर और डार्क चॉकलेट से बने स्नैक्स खाना पसंद करती हैं। साथ ही वह इस बात का ध्यान रखती हैं कि उनके फूड्स में विटामिन्स, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट जरूर हो। उनकी डाइट में ज्यादातर मछली, चपाती और ग्रील्ड सब्जियां, सूप, सलाद, दही शामिल होती है।

PunjabKesari

फ्राइड फूड्स और मीठे से परहेज

कैटरीना फ्राइड और मीठी चीजों से अक्सर परहेज करती हैं। कैटरीना स्नैक्स में ताजे फल और ड्राई फ्रूट्स लेती हैं। रात को खाने में वो दाल और सब्जियां खाती हैं और 7-8 बजे से पहले ही भोजन कर लेती हैं।

2 घंटे बाद खाती है उबली सब्जियां

वह मैक्रोबायोटिक आहार भी लेती हैं। वह हर 2 घंटों के बाद ताजी और उबली सब्जियां खाती है क्योंकि इनमें वसा की मात्रा कम होती है। इसके अलावा वो अकाई बेरी और व्हीट ग्रास पाउडर जैसे सप्लीमेंट्स लेती है।

1 कप ग्रीन टी और भरपूर पानी

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए वह वह सुबह उठने के बाद 4 गिलास पानी पीती हैं और दिनभर में भी ज्यादा से ज्यादा पानी पी लेती हैं। इसके अलावा वह दिन में एक बार जूस व ग्रीन टी का सेवन भी करती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News