07 MAYTUESDAY2024 10:41:34 AM
Nari

बालों की हर परेशानी को दूर करते हैं अंडे से बने ये 6 हेयर पैक!

  • Updated: 15 Jan, 2017 03:11 PM
बालों की हर परेशानी को दूर करते हैं अंडे से बने ये 6 हेयर पैक!

बालों में अंडे के फायदे : अंडा बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बालों की हर समस्या जैसे कि बालों का झड़ना और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में यह बहुत ही मददगार है। अंडे में मौजूद फैटी एसिड बालों को पोषण देते है, जिससे बाल ड्राई नहीं होते। अंडे में कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। अगर भी अपने झड़ते बालों से परेशान है तो अंडे से बने इन हेयरमास्क का इस्तेमाल करें। आइए जाने अंडे से बने ये 6 हेयरपैक। बालों में इन चीजों को लगाने से कभी नहीं होगा हेयर फॉल!

 



1. अंडा और ऑलिव ऑयल
एक बाउल में एक अंडा और 3 टीस्पून ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इस हेयर मास्क को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं। आधा घंटे के लिए इस मास्क को बालों पर लगा रहने दें। बाद में बाल धो लें। इससे बालों में शाइन आएगी और साथ में बाल झड़ना बंद होगे। 

 


2. अंडा और नींबू का रस 
1 अंडे और 3 टीस्पून नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से रगड़ें। दो घंटे बाद बालों को धोलें। पहले बालों को पानी से धोएं फिर शैम्पू लगाएं। हफ्ते में एक बार इस हेयरमास्क को लगाएं। 

 


3. अंडे की जर्दी और एवोकाडो
2 अंडे की जर्दी और एवोकाडो को अच्छी तरह से मिला लें। पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं और बाद में बालों में भी अच्छी तरह से लगा लें। 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धोलें। 



4. अंडे की जर्दी और दही  
अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही को एक अंडे की जर्दी में मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को ब्रश की मदद से बालों में लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को धो लें। इससे बालों में शाइन आएगी। 



5. अंडे से बालों को करें कंडीशनर
एक बाउल में एक अंडा डालकर अच्छे से बीट कर लें। इसे अपने बालों में 3 घंटों तक लगा रहने दें. पहले इसे सिंपल पानी से धो लें। बाद में शैम्पू से धोेए ताकि अंडे की बदबू बालों से चली जाएं। 



6. अंडा,शहद, दही और नारियल का तेल 
एक अंडा, एक टेबलस्पून शहद, एक टेबलस्पून दही और आधा चम्मच नारियल का तेल को मिक्स करके हेयर पैक तैयार कर लें। इसे अपने बालों में 2 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में पानी से बाल धो लें। अगर आप रात को लगाकर सुबह बाल धोएं तो यह सबसे बेहतर है।


 

Related News