17 NOVSUNDAY2019 12:51:40 PM
Nari

धनतरेस पर जरूर करें ये टोटके, सालभर नहीं होगी पैसों की तंगी!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2019 11:58 AM
धनतरेस पर जरूर करें ये टोटके, सालभर नहीं होगी पैसों की तंगी!

दीपावली से 2 दिन पहले धन की देवी मां लक्ष्मी जी के विशेष पूजन का पर्व धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इसी दिन से ही दिवाली की शुरुआत होती है। धनतेरस पर खरीददारी करने के साथ माता लक्ष्मी और कुबेर भगवान के साथ धनवतंरी की पूजा की जाती है। इस दिन लोग धन की देवी माता लक्ष्मी और कुबेर को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। मान्यता है कि इन दिनों आपकी भक्ति से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाए तो सालभर कोई परेशानी नहीं रहती। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टोटके बताएंगे, जिस धनतेरस पर करने से फायदा होगा।

 

धनतेरस पर जरूर करें ये काम
जरूर जलाएं दीया

धनतेरस की शाम को एक दीया जलाकर उसके पास एक कौड़ी रख दें। फिर उस कौड़ी को तिजोरी या पैसों वाली जगह पर लाल कपड़े में लपेटकर रखें। इससे घर में पैसों की कमी नहीं होगी।

PunjabKesari

इस मंत्र का करे जाप

शाम को पूजा के समय 108 बार "ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा" कुबेर मंत्र का जाप करें। इससे धन की कमी नहीं होगी।

अभिमंत्रित करें 21 अक्षत चावल

रात को लक्ष्मी बीजों से अभिमंत्रित 21 अक्षत चावल को लाल पोटली मे बांधकर लक्ष्मी-कुबेर के साथ पूजा करें। फिर उसे धन के साथ रखें। इससे सभी आर्थिक परेशानियां दूर होगी।

श्री सूक्त का करें पाठ

धनतेरस से भाई दूज तक नित्य रात्रि मे ग्यारह पीली कौड़ियां लाल वस्त्र पर रख कर श्री सूक्त का पाठ करें। तत्पश्चात धन के साथ रखें, लाभ आपको अवश्य होगा।

चांदी के सिक्के

धनतेरस पर चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ की पूजा करने से जीवन में तरक्की मिलती है।

PunjabKesari

होगी धन संबंधी समस्या दूर 

अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है और हमेशा धन की कमी रहती है तो आप धनतेरस से दिवाली के दिन तक हर रोज माता लक्ष्मी को लौंग का एक जोड़ा यानी दो लोंग जरूर चढ़ाएं।

धन के साथ सम्मान की होगी प्राप्ति 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन ऐसे पेड़ की टहनी तोड़कर घर लाएं, जिस पर चमगादड़ बैठता हो। इसे ड्राइंग रुम में रख दें। इससे आपको रुके हुए काम में सफलता मिलती है।

पर्स में जरूर रखें यह एक चीज

धनतेरस के दिन किसी किन्नर के हाथों से पैसे लेकर अपने पर्स में रख लें। इससे आपको जिंदगी में बहुत सफलता मिलेगी।

श्रीयंत्र की पूजा

धनतेरस और दिवाली पर श्रीयंत्र की पूजा करने से जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News