08 MAYWEDNESDAY2024 8:22:03 AM
Nari

पिता से बात करते हुए भूलकर भी ना करें ऐसा मजाक, रिश्तों में आ सकती हैं दूरियां

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Jun, 2023 04:03 PM
पिता से बात करते हुए भूलकर भी ना करें ऐसा मजाक, रिश्तों में आ सकती हैं दूरियां

ज्यादातर बच्चे अपनी मां के  बहुत करीब होते हैं, वो कई सारी बातें  अपनी मां से बिना हिचकिचाहट के शेयर करते हैं। वहीं पिता के साथ भी बच्चों का रिश्ता काफी स्पेशल होता है। कई बच्चों को पिता की डांट-फटकार और गुस्से से डर लगता है, तो कई बार पिता के फ्रेंडली होने पर बच्चे उनसे खुलकर हंसी मजाक भी कर लेते हैं हालांकि मजाक के दौरान बच्चों की कुछ बातें पिता को दुखी भी कर सकती हैं। तो बेहतर होगा की मजाक करते समय इन बातों को अवॉयड करें, जिससे आप पिता को हर्ट होने से बचा सकते हैं.....

न करें उनका जमाना चले जाने की बात

कई बार बच्चे मजाक में पिता से बोल देते हैं कि पापा अब आपका जमाना गया। बेशक ये बोलकर आप पिता को उदास नहीं करना चाहते हैं। मगर आपकी ये लाइन आपके पिता को काफी हर्ट कर सकती है। इसलिए पिता से मजाक में भी ये बात बिल्कुल न बोलें।

PunjabKesari

ना दिलाएं पिता को बुढ़ापा याद 

बुढ़ापे में पेरेंट्स अक्सर फिजिकली और मेंटली वीक होने लगते हैं। ऐसे में बच्चे अक्सर पिता को दिमाग बूढ़ा होने या हड्डियां कमजोर होने की बात कहते रहते हैं। जिससे आपके पिता ये बातें सुनकर दुखी हो सकते हैं। इसलिए पिता को बार-बार बूढ़े होने का अहसास दिलाने से बचें और उन्हें लाइफ में नई चीजें ट्राई करने के लिए प्रोत्साहित करें।

PunjabKesari

पिता को कोसने से बचें

कई बार बच्चे अपनी लाइफ की गलतियों के लिए माता-पिता को दोषी ठहरा देते हैं। वैसे तो पेरेंट्स अपनी पूरी जिंदगी बच्चों का भविष्य निर्मित करने में लगा देते हैं। मगर लाइफ में कामयाबी न मिलने पर बच्चे अक्सर पिता से पूछ बैठते हैं कि आपने मेरे लिए क्या किया है। जिससे पिता का हर्ट होना स्वाभाविक होता है।

PunjabKesari

जमाने से तुलना न करें

कई बार बच्चे पिता की सलाह को नजरअंदाज करते हुए तर्क देने लगते हैं कि पापा आपका जमाना गया, हमारे जमाने की बात आपकी समझ में नहीं आएगी। हालांकि आपका ये तर्क बिल्कुल बेबुनियाद होता है। जमाना चाहे जो भी हो, मगर बड़े बूढ़ों का अनुभव हमेशा जिंदगी में सही रास्ता दिखाने का काम करता है। इसलिए पिता से ऐसी बातें भूलकर भी न करें।

Related News