16 OCTWEDNESDAY2024 9:00:14 PM
Nari

11वीं की छात्रा ने एक दिन के लिए संभाली DM की कुर्सी, सेवा में खड़े रहे कई बड़े अधिकारी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Oct, 2024 06:49 PM
11वीं की छात्रा ने एक दिन के लिए संभाली DM की कुर्सी, सेवा में खड़े रहे कई बड़े अधिकारी

नारी डेस्क: निधि यादव कई लोगों के लिए जाना पहचाना नाम नहीं हो सकता है, लेकिन उत्तर प्रदेश के  महाराजगंज जिले के निवासी कभी इस नाम को भूल नहीं पाएंगे। मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत महिलाओं को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के अपने चल रहे प्रयासों के तहत, यूपी सरकार ने  बहुत मेहनती निधि यादव को एक दिन के लिए जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) नियुक्त किया है। 

 

एक दिन की डीएम ने सुनी लोगों की शिकायतें

निधि को यह प्रतिष्ठित सम्मान उन्हें वर्तमान जिला मजिस्ट्रेट अनुनया झा द्वारा प्रदान किया गया। अपने 'कार्यकाल' के दौरान युवा महिला निधि ने डीएम कार्यालय में अधिकारियों के साथ बातचीत की और स्थानीय समुदाय करी समस्याओं को भी सुना। इसके साथ ही उन्होंने जिलाधिकारी न्यायालय में राजस्व मामलों से संबंधित फाइलों को भी देखा।

 

11वीं की पढ़ाई कर रही है निधि

निधि ने कहा कि उनका सपना है कि वे भविष्य में फुल टाइम डीएम बनकर जनता की सभी समस्याओं का समाधान करें। निधि यादव ने अपनी दसवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद गोरखपुर से 11वीं की पढ़ाई शुरू की है. इसके साथ ही वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर रही हैं।  इस एक दिन के अनुभव ने न केवल निधि के आत्मविश्वास को बढ़ाया है, बल्कि उनके सपनों को और मजबूती दी है। 

 

यूपी सरकार ने की ये पहल 

शारदीय नवरात्र पर यूपी की योगी सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए बिल्कुल अलग पहल की।  सरकार छात्राओं को एक दिन के लिए जिला मजिस्ट्रेट (डीएम), पुलिस अधीक्षक (एसपी) और अन्य प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त कर रही हैं।  इस पहल ने छात्राओं को इन भूमिकाओं से जुड़ी जिम्मेदारियों का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान किया और उन्हें अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाने के लिए एक मंच दिया।
 

Related News