09 DECMONDAY2019 2:42:21 AM
Nari

बाल दिवस : पेरेंट्स नहीं दोस्त बन के करें बच्चों की परवरिश

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Nov, 2019 04:51 PM
बाल दिवस : पेरेंट्स नहीं दोस्त बन के करें बच्चों की परवरिश

आज माता-पिता अपने काम में इतने व्यस्त है कि बच्चों पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते है। वहीं कुछ पेरेंट्स टेकनोलॉजी की मदद से अपने बच्चो की परवरिश करते है। जब बच्चे किसी गलत आदत का शिकार होते है या काम करते है तो लोग पेरेंट्स की परवरिश में गलती निकालते है। इसलिए इस बाल दिवस अपने बच्चों की परवरिश के बारे में जरुर सोचें ताकि आपके बच्चे जीवन का सही मतलब समझ सकें। 


बने बच्चों के दोस्त 

बच्चों के नजरिए को समझते हुए उनके दोस्तों और टीचर के साथ हमेशा बात करे रहे। उनसे हमेशा उनके काम के बारे मेें बात करें ताकि आप बातों- बातों में उनका नजरिया समझ सकें। जीवन में अपने बच्चों के दोस्त बने ताकि वह खुल कर अपनी हर समस्या आपसे शेयर कर सकें। 

PunjabKesari,nari

एंजॉय करने दे बचपन 

जब बच्चे शरारत करते है तो पेरेंट्स कई बार परेशान हो कर उन्हें शरारते करने से रोकते। बच्चों को शरारत करने से रोकने से पहले एक बार अपने बचपन के बारे में सोचे आपने अपने बचपन में कितनी शरारतें की है। बचपन ही एक ऐसा समय है जब बच्चे बिना डरे या चिंता के हर चीज को एंजॉय कर सकते है। 

बच्चों पर रखें नजर

अगर आप दोनों वर्किंग है तो बच्चों की हरकतों पर पूरा ध्यान रखें बच्चों को आदत डालें की वे आपकी सहमति के बिना कोई भी काम न करें जिससे उन्हें तकलीफ हो। इतना ही नहीं जब आप बच्चों से संबंधित कोई कार्य करें तो उनकी सहमति जरुर लें। 

 

PunjabKesari,nari

बताएं सही और गलत का फर्क

आज बच्चे अपना सारा काम उंगली के इशारे पर करते है यानि की टेक्नोलॉजी की मदद से। इसलिए बच्चों को बताएं की टेक्नोलॉजी के ज्यादा इस्तेमाल से उन्हें क्या नुकसान हो सकता है। इसके लिए पहले आपको खुद ही टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को कम करना होगा। इसके साथ ही उन्हें जीवन में लेने वाला फैसलों या चीजों के बारे में भी सही या गलत फैसला लेने की आदत डालें।

बिताएं परिवार के साथ समय 

जीवन में बच्चों को अच्छी सीख देते हुए समझाएं की जीवन में अगर पैसा जरुरी है तो उससे भी ज्यादा जरुरी परिवार का प्यार और साथ है। जीवन में पैसे कमाने से कुछ नहीं होगा अगर आपके पास रिश्ते नहीं होगें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News