26 APRFRIDAY2024 11:31:57 AM
Nari

15 दिनों में 3-4 किलो वजन घटाएगी यह ड्रिंक लेकिन नियम जानना जरूरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 May, 2019 12:32 PM
15 दिनों में 3-4 किलो वजन घटाएगी यह ड्रिंक लेकिन नियम जानना जरूरी

वजन कंट्रोल करने के लिए लोग सिर्फ जिम ही नहीं देसी नुस्खों को भी फॉलो कर रहे हैं क्योंकि एक तो यह असरदार होते हैं, दूसरा इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। वजन कम करने में चिया सीड्स भी बेहतर विकल्प हैं। 

 

बता दें कि चिया सीड्स प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है इसमें सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर, ओमेगा-3 फैट भी भरपूर होती है जाे मेटाबॉलिज्‍म को बूस्ट, भूख को शांत करने व फैट बर्न करने वाले बड़े हार्मोन यानी ग्लूकागोन(Glucagon) को बढ़ाने में सहायक होते हैं इसीलिए तो इसे वजन घटाने के लिए सुपरफूड्स माना जाता है।

 

साल 2015 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, रोजाना 30 ग्राम फाइबर खाया जाए तो आपका वजन तेजी से कम होता है और 2 चम्मच चीया सीड्स में 10 ग्राम फाइबर होता है। चलिए आज हम आपको बताते है कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो चिया सीड्स का सेवन कैसे करें।

PunjabKesari

ड्रिंक बनाने का तरीका 
सामग्री :-

1 कप पानी
1 चम्मच चीया के बीज
2 चम्मच नींबू का रस
2 चम्मच शहद


इस्तेमाल करने का तरीका  :-

सबसे पहले 1 कप में पानी लेकर उसमें 1 चम्मच चीया सीड्स भिगोकर रात भर के लिए रख दें सुबह इसमें शहद और नींबू का रस मिक्स करें और खाली पेट सेवन करें। आप चाहे तो शहद-नींबू के बिना भी इसका सेवन कर सकते हैं। बस आपको इसे लेने के आधे-पौने घंटे बाद किसी चीज का सेवन नहीं करना इससे सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि और भी कई लाभ मिलेंगे।

15 दिनों में कम होगा वजन

ध्यान रखें कि आप इस ड्रिंक को लगातार पीकर 15 दिनों में 2 से 4 किलो वजन कम कर सकते हैं लेकिन तभी जब आपके इसके साथ हल्की-फुल्की सैर, एक्सरसाइज करेंगे और डाइट में मीठा व तला भूना खाना छोड़ेंगे। 
 

चिया बीज के अन्य फायदे :-
सूजन से राहत

इन बीजों के नियमित सेवन से इनफ्लामेशन यानी सूजन पर नियंत्रण रहता है। यह सूजन शरीर को नुकसान पहुचाने वाले कई रोगों का कारण बनती हैं।  

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्राेल

इन बीजों में ओमेगा-3 बड़ी मात्रा में होता है, जिससे हृदय तथा कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं। 

कैंसर से बचाव

चीया बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर में से फ्री रैडीकल्स को बाहर निकालने में मदद करते है और फ्री रैडीकल्स का सीधा संबंध हृदय रोग तथा कैंसर से है।

PunjabKesari

तापमान काे कंट्राेल रखें

यह शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखते हैं। इसमें मौजूद लोहा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटेशियम और मैग्नीशियम हमारी अंदरूनी ताकत को बनाए रखने में मदद करते हैं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News