27 APRSATURDAY2024 5:36:50 AM
Nari

सुबह उठते ही क्यों आती है मुंह से बदबू? 4 देसी नुस्खों से करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2022 09:33 AM
सुबह उठते ही क्यों आती है मुंह से बदबू? 4 देसी नुस्खों से करें इलाज

कुछ लोगों को सुबह उठते ही मुंह से बदबू आने का अहसास होता है। कुछ लोगों के मुंह से तो परमानेंट इतनी बदबू आती है कि उनके पास खड़े होकर बात करना भी मुश्किल हो जाता है। मगर, क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है। वैसे तो सुबह मुंह से बदबू आना समान्य है लेकिन कई बार यह बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। चलिए एक्सपर्ट के जानते हैं कि सुबह-सुबह मुंह से बदबू आना सामान्य है या असामान्य

सुबह क्यों आती है मुंह से बदबू?

ड्राई माउथ

एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह सोकर उठने के करीब 6-9 घंटे की नींद के बीच पानी न पीने से मुंह सूख जाता है। ड्राई माउथ के कारण अंदर बैक्टीरिया तेजी से पनपने लगते हैं, जो बदबू का कारण बनते हैं। कुछ दवाएं शुष्क मुंह का कारण बन सकती हैं, जिससे सुबह की सांस और भी खराब हो जाती है।

PunjabKesari

मुंह से सांस लेना

जो लोग नाक की बजाए मुंह से सांस लेते हैं या जिन्हें खर्राटे आते हो, उनके मुंह से भी ज्यादा बदबू आती है। इसके अलावा ज्यादा दवा लेने वाले, एलर्जी, अधिक धूम्रपान करने वाले लोगों के मुंह से भी अधिक बदबू आती है।

पीरियडोंन्टल बीमारी

सुबह की सांस पीरियडोंन्टल बीमारी का लक्षण हो सकती है। पेरीओडोन्टल रोग मसूड़ों को प्रभावित करता है, जिससे दांतों के नीचे संक्रमण हो जाता है। ऐसे में आपको एक्सपर्ट से जांच करवानी चाहिए।

PunjabKesari

लहसुन या कच्चा प्याज

शाम को तेज महक वाले खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन या कच्चा प्याज आदि खाने से भी सुबह मुंह से बदबू आ सकती है।

बदबू दूर भगाने के लिए करें ये काम

• रोजाना कम से कम 2 बार ब्रश करें। ध्यान रखें कि ब्रश 2-3 मिनट तक करें। रात में सोने से पहले ब्रश करना ना भूलें।
• ब्रश करते समय दांतों के साथ-साथ जीभ की भी अच्छी तरह सफाई करें।
• माउथ वॉश से भी मुंह में मौजूद जर्म्स और बैक्टीरिया समाप्त होते हैं। ऐसे में किसी फंक्शन या कहीं जानते समय बदबू दूर भगाने के लिए आप 30 सेंकेंड तक माउथवॉश से कुल्ला करें।
• दांतों के बीच सफाई करने के लिए फ्लॉसिंग जरूरी करें।

PunjabKesari

आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

• इसके लिए आप 1 कप पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर उबालें। फिर इसे गुनगुना करके कुल्ला करें। नियमित ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।
• मुंह की बदबू दूर भगाने का सबसे अच्छा तरीका है सौंफ व इलायची। ये दोनों  माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती हैं। आप इसे मुंह में रखकर चबा सकते हैं या इसे पानी में उबालकर कुल्ला कर सकते हैं। इससे बदबू भी दूर होगी और पेट भी साफ होगा।
• लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर दांतों में रखें या इसकी चाय बनाकर पीएं। इससे भी मुंह की बदबू से छुटकारा मिलेगा।
• नींबू मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है। इसके लिए 1 कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर कुल्ला करें। इससे मुंह की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News