23 JULTUESDAY2019 5:08:29 AM
Nari

थोड़ी सी मिश्री खाने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 24 Jun, 2019 01:13 PM
थोड़ी सी मिश्री खाने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे

अकसर घर पर या बाहर खाना खाने के बाद हम सौंफ के साथ मिश्री को माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं। इतना ही नहीं मिश्री मंदिर में भी प्रसाद के तौर पर भी पानी के साथ मिक्स करके या वैसे जरुर मिलती हैं। यह मिट्ठी मिश्री जितनी खाने में अच्छी लगती है उतनी ही सेहत के लिए भी अच्छी होती हैं। मिश्री को न केवल प्रसाद या होटल में खाना खाने के बाद खाएं बल्कि अपनी रोजाना डाइट में भी शामिल करें। आज आपकों मिश्री से होने वाले एक नहीं कई फायदों के बारे में बताएंगे। 

 

हीमोग्लोबिन को करती है पूरा 

शरीर में हीमोग्लोबिन यानि की खून की कमी के कारण थकान महसूस हो , कमजोरी होने लगे तो नियमित रुप से थोड़ी सी मिश्री का सेवन करना चाहिए। इससे हमारा ब्ल्ड सर्कुलेशन तो सहीं बना रहता है साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी भी पूरी होती हैं। 

खांसी जुकाम के है अच्छी

मौसम कोई भी हो अकसर बच्चों व बड़ों में खांसी व जुकाम की समस्या देखने को मिलती हैं। मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर व घी मिलाकर पेस्ट बना लें। रात को इसका सेवन करें। इसके अतिरिक्त गुनगुने पानी के साथ मिश्री व काली मिर्च के पाउडर का सावन करने से खांसी में आराम मिलता हैं। नकसीर की समस्या होने पर मिश्री को पानी मिलाकर सूंघने से आराम मिलता हैं।

PunjabKesari

डाइजेस्टिव सिस्टम रहता है सही 

मिश्री के साथ सौंफ का सेवन करने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है। इसमें उपलब्ध गुण खाने को जल्दी व आसानी से डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं। सेहत को फायदा पहुंचाने के लिए ताजी ड्रिंक के तौर पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। मिश्री को पानी में मिलाकर पीने से पाचन तो सही रहती है साथ ही तरावट भी मिलती हैं।

PunjabKesari

करता है एनर्जी बूस्ट

मिस्री को खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, वहीं इसके साथ सौंफ खाने से मूड अच्छा रहता हैं। जब भी मूड अच्छा न हो सौंफ के साथ कुछ दाने मिश्री के खा लें। 

जलन को करता है दूर 

अकसर जन्माष्टमी पर मक्खन में मिश्री मिलाकर भगवान कृष्ण को भोग लगाई जाती है, कभी सोचा है क्यों? यह खाने में काफी ठंडक देने वाले होते है, बराबर मित्रा में इन्हें मिक्स करके लेने से हाथ पैरों की जलन दूर हो जाती हैं। यहीं कारण है कि इसे खाने में शामिल किया जाता हैं। 

मुंह के छाले होते है दूर 

अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो आप मिश्री व इलायची का पेस्ट बना कर छाले पर लगा लें। जल्द ही इसका असर दिखेगा ओर छाले दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

 

Related News

From The Web

ad