28 APRSUNDAY2024 7:36:45 AM
Nari

Corona: भारत बायोटेक ने कहा - पॉजिटिव मामलों से ही पता चलेगा वैक्सीन का असर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Dec, 2020 01:12 PM
Corona: भारत बायोटेक ने कहा - पॉजिटिव मामलों से ही पता चलेगा वैक्सीन का असर

दुनियाभर के लोगों की निगाहें वैक्सीन पर टिकी हैं। बहुत से देश वैक्सीन पर काम भी कर रहे हैं कुछ ने तो इमरजेंसी के लिए अप्रूवल भी ले लिया है। ब्रिटेन में आज से आम लोगों को वैक्सीन भी  दी जाएगी हालांक भारत भी पीछे नहीं है। हाल ही में भारत की स्वदेशी कोवैक्सिन के ट्रायल में हरियाणा के स्वास्थ्य और गृह मंत्री अनिल विज शामिल हुए थे लेकिन वैक्सीन लेने के बावजूद भी वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद वैक्सीन बनाने वाली कंपनी पर कईं तरह के सवाल भी उठाए गए। अब इसी पर कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने सफाई दी है। 

PunjabKesari

पॉजिटिव आने से ना घबराएं 

भारत बायोटेक की मानें तो ट्रायल में शामिल वॉलंटियर अगर पॉजिटिव पाए भी जाते हैं तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि वैक्सीन का डिजाइन ही कुछ ऐसा है कि 130 वॉलंटियर पॉजिटिव हो सकते हैं। यह जानकारी कंपनी की और से दी गई है। 

पॉजिटिव मामलों के बाद होगा एनालिसिस

हालांकि कंपनी ने यह भी कहा है कि जब इस तरह के इंफेक्शन के केस एक-तिहाई या दो-तिहाई तक पहुंच जाएंगे तब कंपनी एनालिसिस करेगी और इस आधार पर तय होगा कि ट्रायल्स में शामिल कितने वॉलंटियर्स का कितने समय तक फॉलोअप किया जाए ।

इस वजह से पॉजिटिव पाए गए अनिल विज 

PunjabKesari

हाल ही में अनिल विज कोरोना संक्रमित पाए गए जिसकी जानकारी उन्होंने खुद फैंस के साथ साझा की थी। दरअसल संंक्रमित होने के कारण यह था कि उन्हें वैक्सीन की एक ही डोज दी गई और इसके बाद वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए। हालांकि इस पर कंपनी का कहना है कि इस वैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे। पहली डोज के बाद दूसरी डोज 28वें दिन लगेगी। दूसरी डोज लेने के दो हफ्ते बाद ही यह पता चल सकेगा कि वैक्सीन कितनी प्रभावी है। 

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अंतरराष्ट्रीय फार्मा कंपनियों के ट्रायल में भी बहुत से पॉजिटिव केस सामने आए थे। वहीं वैक्सीन का असर देखने के लिए आधे लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जाता है और आधे लोगों को प्लेसिबो। 

क्या होता है प्लेसिबो?

PunjabKesari

दरअसल प्लेसिबो एक ऐसी चीज होती है जो शरीर पर किसी तरह का प्रभाव नहीं डालती। डॉक्टर इसका इस्तेमाल सिर्फ ये जानने के लिए करते हैं कि किसी व्यक्ति पर दवा लेने का कितना और कैसा मानसिक असर पड़ता है। 

Related News