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फिटनेस के लिए शिल्पा शैट्टी करती हैं एका पदा योगासन, जानिए इसके लाजवाब फायदे

फिटनेस के लिए शिल्पा शैट्टी करती हैं एका पदा योगासन, जानिए इसके लाजवाब फायदे
Views:- Monday, November 19, 2018-7:12 PM

बॉलीवुड एक्टेस शिल्पा शेट्टी खुद को फिट रखने के लिए योगा करती हैं। 43 की उम्र में भी उनकी जीरो फिगर का राज योग आसन ही हैं। लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए वे इंस्टाग्राम अकाउंट पर योग की वीडियोज भी अपलोड करती रहती हैं। हाल ही में शिल्पा ने एका पदा राजकपोत आसन  (Eka Pada Rajakapotasana) की वीडियो शेयर की है, जानें इसके लाभ

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Monday: Eka Pada Rajakapotasana / One Legged King Pigeon Pose (Variation) When I tried this Pose for the first time, it seemed a little difficult because of the intense stretch of the quadriceps and balancing on the knee at the same time.. but with consistent practice and patience, now I’m able to do it effortlessly.. reiterating that nothing is impossible.. just keep the focus, effort and discipline consistent 😬🧘🏻‍♀️🙏🏻 Thankyou @sairajyoga for keeping it all together 😬. Ps: Love the yoga tights @jacquelinef143 fab stuff @justf143 🤗💖 #SwasthRahoMastRaho #MondayMotivation #yoga #yogini #yoga #health #healthylifestyle #meditation #stretch #breathe #consistent #focus #discipline #yogi #fitness

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on Nov 19, 2018 at 12:10am PST

 

एका पदा राजकपोत आसन करने की सही विधिः
 



शुरुआत में दोनों पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं।

अब बाएं पैर को घुटनों से मोड़कर इसके तलवे को दाएं पैर की जांघ से लगाएं। 

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फिर अपने दाएं पैर को शरीर के पीछे की ओर ले जाकर बिल्कुल सीधा कर दें। दाएं पैर को घुटनों से मोड़ते हुए उसके पंजे को सिर से लगाएं।  

दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए उन पंजों की उंगुलियों को पकड़ लें और छाती को बाहर की ओर करें। 

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कुछ देर इसी स्थिति में रहने के बाद यह प्रक्रिया दोबारा दोहराएं। 

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किन लोगों को नहीं करना चाहिए यह अासन

 

जिन लोगों के हाथ, पैर या कंधे की सर्जरी हुई हो, उन्हें इस आसन को करना से बचना चाहिए। 

 

एका पदा राजकपोत आसन के फायदे 

कमर और जोड़ों के लिए फायदेमंद 

 

इस आसन को रोजाना सही तरीके से करने से कमर में लचीलापन आता है और जोड़ों की हड्डियां मजबूत रहती हैं।

 

पाचन में सुधार   

जिन लोगों की पीठ में दर्द रहती हैं या पाचन संबंधी परेशानी है उन्हें इस योग आसन से बहुत फायदा मिलता है। 


मसल्स मजबूत 


इससे कंधे के मसल्स में खिंचाव पैदा होता है। जिसे मसल्स मजबूत बनते हैं। इस योग से फेंफड़े भी मजबूत होते हैं। इससे हाथ और कंधे भी मजबूत होते हैं। 

 

हिप्स टाइट


हिप्स को टाइट करने के लिए भी यह योग बहुत लाभकारी हैं। इससे कमर लचीली और मजबूत बनती है। 

 

बॉडी पॉश्चर बेहतर


यह योग बॉडी पॉश्चर को बेहतर बनाने में भी मददगार है। 

 

थाइराइड 


बॉडी पॉश्चर को सही रखने के साथ-साथ इस योग से थाइराइड की परेशानी से भी राहत मिलती है। 

 

यूरिनरी सिस्‍टम बेहतर


पेशाब संबंधी किसी तरह की कोई परेशानी है तो इस उसे यह योग करने की सलाह दी जाती है। 
 


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