28 APRSUNDAY2024 1:17:46 PM
Nari

सर्दियों में मेथी के पत्ते हैं वरदान, सर्दी-जुकाम से लेकर डायबीटिज में असरदार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Nov, 2022 02:32 PM
सर्दियों में मेथी के पत्ते हैं वरदान, सर्दी-जुकाम से लेकर डायबीटिज में असरदार

बड़े हमेशा से कहते आएं है की हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए और यह बिल्कल सही भी है। साग और मेथी जैसे पत्तेदार सब्जियां में कई सारी बीमारीयों से बचाती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, ऊर्जा, आदि पाया जाता हैं। ये पत्ते आसानी से पच भी जाते हैं। तो चलिए जानते हैं मेथी के पत्ते खाने के फायदे।

PunjabKesari

डायबीटिज में है असरदार

एक्सपर्ट की मानें तो मेथी में कई सारे डायबीटिज विरोधी गुण है। इसके सेवन से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इसलिए अगर आपको डायबीटिज है तो अपने डाइट में मेथी जरुर शामिल करें।

PunjabKesariवजन घटाने में मददगार

मेथी खाने से ज्यादा खाने की इच्छा खत्म होती है। इसलिए इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। दरअसल 2015 में एक अध्ययन किया गया था जिसमें कोरियाई महिलाओं के एक समूह को खाने से पहले सौंफ का पानी तो दूसरे समूह को मेथी का पानी दिया गया। इसका नतीजा यह हुआ की जिन्होनें मेथी का पानी पिया था उनका पेट भरा हुआ था तो उन्होनें कम खाना खाया।

सर्दी-जुकाम रखें दूर

ठंड में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। मेथी के पत्तों के सेवन से इंफेक्शन और सर्दी से छुटरकार मिलता है। मेथी के पत्तों में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

PunjabKesari

त्वचा के लिए फायदेमंद 

सर्दियों में मौसम में अक्सर लोगों की स्किन skin फटने लग जाती है। ऐसे में मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है, जो कील-मुहांसो, दाग धब्बे को दूर करने में मदद करते हैं। सर्दियों में मौसम में इनका इस्तमाल करने के लिए मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के निशान को दूर करने में मदद मिलेगी।


दिल के लिए फायदेमंद

मेथी कोलेस्ट्रॉल के स्थर को काफी हद तक काबू में रखता है। इससे दिल का दौरा और दूसरी दिल की बीमारीयों  का खतरा कम होता है। दिल सेहतमंद रहता है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र मजबूत होता है 

अगर आप मेथी के पत्तों को सही तरीके से रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है। इसके सेवन से कब्ज, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि की समस्या भी दूर होती हैं। मेथी के पत्तों के परांठे बनाकर या सब्जी बनाकर आदि तरीकों से खाया जा सकता हैं।

Related News