26 APRFRIDAY2024 4:41:01 PM
Nari

कैस्टर ऑयल के जान लीजिए लाजवाब फायदे , ब्रेस्ट कैंसर से रहेगा बचाव

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 17 Jan, 2020 11:36 AM
कैस्टर ऑयल के जान लीजिए लाजवाब फायदे , ब्रेस्ट कैंसर से रहेगा बचाव

किचन में मौजूद चीजों से आप न केवल परिवार के लिए स्वादिष्ट खाना बना सकती है बल्कि उसे अपनी सुंदरता को निखारने और सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है। किचन में खाना बनाने के लिए बहुत सारे तेल उपलब्ध रहते है उन्हीं में से कैस्टर ऑयल यानि की अरंडी का तेल सेहत के लिए बहुत ही लाजवाब होता है। चलिए बताते है आप किस तरह से रोज थोड़े से कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके खुद को हेल्दी रख सकते है।

जानिए कैस्टर ऑयल के लाजवाब फायदे 

बालों की ग्रोथ

कैस्टर ऑयल न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि बालों को भी सुंदर बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपके बालों, दाढ़ी की ग्रोथ अच्छी नहीं है तो आप अंडे के सफेद भाग में 2 चम्मच कैस्टर ऑयल डाल कर मिक्स कर लें। अब इस मिक्सकर को बालों में लगा कर 2 घंटे के लिए छोड़ दे और फिर पानी से धो लें।

फटी स्किन

गर्मी हो या सर्दी  काफी महिलाओं को फटे होठ और एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप रात को सोने से पहले थोड़े से कैस्टर ऑयल लेकर होठों और एड़ियों की अच्छे से मसाज करें और अपनी नाभि में एक बूंद ऑयल की डाले।

PunjabKesari

ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम

अधिकतर महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के बारे में तब पता लगता है जब वह काफी बढ़ जाता है लेकिन अगर आपको महसूस करने पर लगता है कि आपकी ब्रेस्ट में गांठ बन रही है तो आप कैस्टर ऑयल की मदद से दिन में 3 बार मालिश करें। इससे गांठ आसानी से दूर हो जाएगी लेकिन आपको देरी से कैंसर के बारे में पता लगा है तो यह समस्या ठीक नहीं हो सकती है।

PunjabKesari

योनि इंफेक्शन

मासिक धर्म से पहले या नॉर्मल दिनों में कई बार महिलाओं की योनि में इंफेक्शन, खारिश, सूजन जैसी समस्या होती है तो आप एक कॉटन में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल डाल कर योनि में रख लें। इससे 3 से 4 दिन में यह समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

आई लैश

अगर आपकी आई लैश और आई ब्रो की ग्रोथ अच्छी नहीं हो रही है तो आप कैस्टर ऑयल में विटामिन ई, नारियल का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इसे रात को सोने से पहले आई लैश और आई ब्रो पर अच्छे से मसाज करें। इससे आपकी आई लैश और आई ब्रो की ग्रोथ जल्दी हो जाएगी।
PunjabKesari

कब्ज की समस्या

अगर आपकी कब्ज की समस्या काफी पुरानी है तो आपको इसका असर दिखने में काफी समय लगेगा लेकिन अगर कब्ज की समस्या एक या दो महीने पुरानी है तो आपको बहुत ही जल्द इसका असर दिखेगा। इसके  लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में डेढ़ चम्मच कैस्टर ऑयल मिक्स करके पी लें। अगर यह समस्या 10 साल से छोटे बच्चे को है तो उसे तकरीबन आधा चम्मच और अगर बच्चे की उम्र 10 साल से उम्र है तो उसे एक चम्मच दे सकते है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News