26 APRFRIDAY2024 5:20:26 AM
Nari

एक नहीं, भारत के इस मंदिर में स्थापित है 9 मिलियन शिवलिंग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Aug, 2018 11:28 AM
एक नहीं, भारत के इस मंदिर में स्थापित है 9 मिलियन शिवलिंग

देश-विदेश में बने ऐसे बहुत से मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है। यूं तो आपने भी शिव भगवान के बहुत से खूबसूरत मंदिर देखें होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कई शिवलिंग बने हुए हैं। जी हां, कर्नाटक के इस मंदिर में 2 या 3 नहीं बल्कि 1 करोड़ (9 मिलियन) शिवलिंग बने हुए है। शिव के इस मंदिर के हर कोने में आपको महादेव के होने का अहसास होगा।

PunjabKesari

ऐसे हुई थी इसकी स्थापना
कर्नाटर कोलार के कोटिलेश्वर मंदिर में करीब 9 मिलियन शिवलिंग बने हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना एक श्राप के कारण हुई है। मान्यताओं के अनुसार, जब भगवान इंद्र को गौतम नाम के एक ज्ञानी ने श्राप दिया था तो उन्होंने इस श्राप से मुक्ति पाने के लिए कोटिलिंगेश्वर मंदिर में शिवलिंग को स्थापित किया था। इतना ही नहीं, श्राप से मुक्ति पाने के लिए इंद्र ने यहां मौजूद शिवलिंग का अभिषेक 10 लाख नदियों के पानी से किया था।

PunjabKesari

दुनिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग
इस मंदिर में स्थित शिवलिंग की ऊंचाई 108 फीट है, जिसके कारण इसे सबसे ऊंचा शिवलिंग माना जाता है। मंदिर के चारों तरफ करीब 1 करोड़ छोटे-छोटे शिवलिंग स्थापित किए गए हैं और इनके चारों तरफ देवी मां, श्री गणेश और श्री कुमारस्वामी की प्रतिमाएं हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

छोटे-छोटे शिवलिंग के बीच में नंदी भगवान की मूर्ति भी स्थित है इस मंदिर में शिवलिंह ही नहीं बल्कि नंदी की मूर्ति भी सबसे बड़ी है। नंदी भगवान की यह मूर्ति 35 फीट ऊंची, 60 फीट लंबी, 40 फुट चौड़ी है, जो 4 फीट ऊंचे और 40 फुट चौड़े चबूतरे पर स्थापित है।

PunjabKesari

इस मंदिर में आए दिन शिवलिंग की संख्या बढ़ती ही रहती है। दरअसल, लोग अपनी इच्छा पूरी होने के बाद यहां शिवलिंग स्थापित करके जाते हैं, जिसके कारण यहां 1 करोड़ से भी ज्यादा शिवलिंग स्थापित हो गए हैं। सावन और शिवरात्रि के समय में यहां भीड़ दोगुनी हो जाती है। इस मंदिर में दर्शन करने के लिए टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News