10 DECTUESDAY2019 4:00:28 AM
Nari

केले के पत्तों के लाजवाब फायदे, डैंड्रफ से लेकर बुखार की होगी छुट्टी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 30 Aug, 2019 12:07 PM
केले के पत्तों के लाजवाब फायदे, डैंड्रफ से लेकर बुखार की होगी छुट्टी

एक केला खाने से हमारे शरीर को रोजाना जितने लाभ मिलते है उतने ही लाभ केले के पत्ते से भी मिलते है। यह फायदे केले के पत्ते में खाना खाने से ही नही बल्कि अलग अलग तरह से इस्तेमाल करने पर मिलते है। यह पत्ते न केवल बीमारियां दूर करने में मदद करते है बल्कि इनसे आपकी स्किन को भी कई तरह के फायदे मिलेगें। चलिए बताते है आपको आप किस तरह से इन पत्तों का इस्तेमाल कर सकते है।

 

डैंड्रफ

केले के पत्ते डैंड्रफ को दूर करने में काफी मदद करते है। इसके लिए सबसे पहले केले के पत्तों को छोटे टुकड़ों में काट लें, उसके बाद पीस कर पानी में मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक बालों में लगा कर धो लें। इसके बाद बालों में माइल्ड हेयर ऑयल लगा लें, इससे डैंड्रफ काफी कम हो जाएगी। इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

PunjabKesari,Benefits of Banana Leaves, Home Remedy For Dandruff,Nari

त्वचा

आयुर्वेद में बताया गया है कि केले के पत्ते चेहरे के लिए काफी अच्छे होते है। यह डार्क स्पॉट्स, झुर्रियां, मुंहासे, त्वचा में जलन समस्या को दूर करने में काफी मदद करते है। इसके लिए केले की ताजी पत्तियों को पानी के साथ मिक्स करके पेस्ट बना ले। इसे मुंह या त्वचा रोग वाली जगह पर 10 से 15 मिनट लगा कर धो लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स व मॉइश्चराइजिंग तत्व पाए जाते है जो कि त्वचा को स्वस्थ रखते है। इससे एंजिंग की समस्या भी कम होती है।

PunjabKesari,Benefits of Banana Leaves, Home Remedy For Dandruff,Nari

चोट 

चोट लगने या त्वचा कटने पर भी आप केले के पत्तो का इस्तेमाल कर सकते है। इससे घाव बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते है। केले के पत्तों को धो कर पीस कर घाव पर लगा लें। इससे दर्द तो कम होगा ही साथ ही घाव भी जल्दी भर जाएगा।

PunjabKesari,Benefits of Banana Leaves,Nari

बुखार

जब बुखार हो उस समय इन पत्तो को काट कर नारियल तेल में डाल कर थोड़ी देर गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल से माथे पर मालिश करें। इससे आपको बुखार में बहुत ही जल्दी राहत मिलेगी।

PunjabKesari,Benefits of Banana Leaves, Nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News