22 OCTTUESDAY2019 4:37:52 PM
Nari

Natural Swimming: अजूबे से कम नहीं दुनिया के ये सबसे खूबसूरत कुंड़

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Nov, 2018 12:23 PM
Natural Swimming: अजूबे से कम नहीं दुनिया के ये सबसे खूबसूरत कुंड़

दुनिया के कई हिस्सों पर प्रकृति ने कुछ अधिक ही मेहरबानी दिखाई है। कुछ स्थान तो वास्तव में प्राकृतिक आश्चर्यों से भरपूर हैं। कुछ बेहद सुदंर जलाश्य भी हर किसी का मन मोह लेने की ताकत रखते हैं। यहां उनमें से ही कुछ के बारे में आपको बता रहें हैं। अगर आप भी नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने का शौक रखते हैं तो इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं।
 

1. स्कॉटलैंड, फेयरी पूल्स
ग्लेनब्रिटल के निकल ब्लैक कइलिंन्स में फेयरी पूल्स स्थित है, जिसमें ब्रिटल नदी का साफ नीला पानी देखने को मिलता है। ये मशहूर जलाश्य दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इसका पूरा आनंद लेने के लिए ठंडे पानी में उतरना पड़ेगा।

PunjabKesari

2. इटली, ग्रोट्टा डेल्ला पोएसिया
सालेन्तो के सुदूरवर्ती इलाके की सबसे सुदंर खाड़ियों में से एक है ग्रोट्टा डेल्ला पोएसिया। समुद्र के ठीक किनारे पर यह 100 फुट चौड़ा सिंकहोल है। इसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से यहां आते हैं।

PunjabKesari

3. आईसलैंड, ब्लू लैगून
आइसलैंड यूरोप के शहर में बसा ब्लू लैगून अलग-अलग क्वालिटी वाले गर्म पानी के कुंडों की वजह से दुनियाभर में मशहूर है। आइसलैंड में मौजूद ब्लू लैगून पूल 1976 में बनाया गया एक मानव निर्मित स्पा है, जो दक्षिण-आइसलैंड के ग्रादेविक में लावा क्षेत्र में स्थित है। इसका पानी हमेशा 99 से 102 डिग्री फारेनहाइट के आसपास होता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

4. इक्वाडोर, लास ग्रिएटास
यह जगह संकरी खाड़ी जैसी है। यहां आप दो खड़ी चट्टानों के बीच पानी में तैरने का अद्भुत रोमांच का मजा ले सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि रात होने से पहले आप खाड़ी से बाहर आ जाएं क्योंकि यहां रोशनी का बंदोबस्त नहीं है।

PunjabKesari

5. मेक्सिको, एक किल सेनोते
यह स्थान चिचेन इत्जा के माया सभ्यता के खड़हरों के निकट स्थित है। यह मैक्सिको की सबसे खूबसूरत भूमिगत गुफाओं में से एक है। इस तालाब में डुबकी लगाने के लिए आपको 25 मीटर नीचे उतरना होगा। इस तलाब का पानी 40 फीट गहरा है। अगर तैरने के बाद आपको भूख लग जाए तो इसके पास में एक रेस्तरां की सुविधा भी है।

PunjabKesari

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News