17 JANMONDAY2022 6:02:59 AM
Nari

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, पहले जान लें और फिर करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Nov, 2021 10:35 AM
गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, पहले जान लें और फिर करें इस्तेमाल

सर्दियों का मौसम शुरू होते है लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। मगर, गर्म पानी की बौछार त्वचा में जलन, लालिमा, खुजली का कारण भी बन सकता है। वहीं, गर्म पानी से नहाने पर त्वचा की प्राकृतिक नमी का कारण बनता है, जिससे त्वचा को स्वस्थ रखने वाले प्राकृतिक तेल, वसा और प्रोटीन की कमी हो सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्म पानी से नहाने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

गर्म पानी से कब नहाना सही?

अक्सर लोग सर्दियों में सुबह-शाम गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोल्ड शॉवर्स को भी दिनचर्या में जगह मिलनी चाहिए। दरअसल, गर्म पानी से नहाने के बाद शरीर आराम महसूस करता है और सुस्त हो जाता है। वहीं, हॉट वाटर शॉवर के बाद नींद भी आने लगती है। मगर, ठंडे पानी से नहाने के बाद फुर्ती महसूस होती है। ऐसे में सुबह ठंडे पानी और शाम को गर्म पानी से नहाना सही है।

PunjabKesari

-ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए

गर्म पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ब्लड क्लॉट बनने का खतरा रहता है। साथ ही इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

-अच्छी नींद

सोने से पहले गर्म पानी से नहाने पर सिरदर्द ठीक होता है और अच्छी नींद आती है। दरअसल, गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है और शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है। इससे शारीरिक और मानसिक शांति मिलती है।

PunjabKesari

-ड्राई स्किन

ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर शरीर से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है जिससे ड्राई स्किन, खुजली और लाल चकत्ते की परेशानी हो सकती है। जिनकी स्किन सेंसटिव है उन्हें गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

-बालों के लिए हानिकारक

बालों को गलती से भी गर्म पानी से धोने की भूल ना करें। इससे स्कैल्प की नमी खो जाती है जिससे बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है। इससे हेयरफॉल जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

-आंखों के लिए हानिकारक

ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर आंखों की भी नमी खो जाती है, जिससे खुजली की परेशानी हो सकती है।

-पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर

एक स्टडी के मुताबिक, गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है। वहीं, जिन्हें पहले ही फर्टिलिटी प्रॉब्लम हो उन्हें गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

-चेहरे पर आती हैं झुर्रियां

चूंकि इससे बॉडी का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है इसलिए इससे चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने लगती हैं।

PunjabKesari

सावधानियां

• ज्यादा गर्म की बजाए गुनगुने पानी से नहाएं।
• पानी का तापमान 45 डिग्री से ज्यादा न हो।
• आधे घंटे से ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं।
• बच्चों के नहाने के लिए पानी का टैम्परेचर 37-38 डिग्री से ज्यादा न हो।

Related News