19 SEPTHURSDAY2024 12:02:07 PM
Nari

राजा थे नाना,  राजघराने के PM थे दादा:  असल में 'राजकुमारी' है Aditi Rao Hydari, आमिर खान से भी है कनेक्शन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Sep, 2024 11:42 AM
राजा थे नाना,  राजघराने के PM थे दादा:  असल में 'राजकुमारी' है Aditi Rao Hydari, आमिर खान से भी है कनेक्शन

नारी डेस्क: अदिति राव हैदरी ने अपने बॉयफ्रंड और एक्टर सिद्धार्थ के साथ गुपचुप शादी कर सभी को हैरान कर दिया है। सादगी से शादी करने वाली एक्ट्रेस  शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके परिवार का इतिहास दो प्रमुख भारतीय रियासतों से जुड़ा हुआ है, जिसकी जानकारी आज हम आपकाे विस्तार से देंगे। 

PunjabKesari
1986 में हैदराबाद में जन्मी अदिति राव हैदरी शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके माता- पिता का नाम एहसान हैदरी और विद्या राव है। उनकी माता एक प्रसिद्ध ठुमरी गायिका हैं और वणपर्थी के शाही परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जो तेलंगाना के वणपर्थी क्षेत्र का शाही घराना था। यह परिवार दक्षिण भारत के राजघरानों में एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है।

PunjabKesari
अदिति के पिता  एहसान हैदरी हैदराबाद के राजा अकबर हैदरी के वंशज हैं। राजा अकबर हैदरी हैदराबाद राज्य के प्रधानमंत्री (द्वितीय निज़ाम के शासनकाल में) थे। इस प्रकार, अदिति के पिता का परिवार हैदराबाद के महत्वपूर्ण और राजसी घराने से जुड़ा हुआ है। इस प्रकार, अदिति राव हैदरी का संबंध एक ओर दक्षिण भारत के शाही परिवार से और दूसरी ओर हैदराबाद के प्रतिष्ठित राजघराने से है। यह दोनों शाही घराने अदिति के व्यक्तित्व और उनकी पृष्ठभूमि में महत्वपूर्ण योगदान रखते हैं।

PunjabKesari
 हैदरी के दादा ने उस्मानिया विश्वविद्यालय की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सर अकबर हैदरी की पत्नी ने महिलाओं के लिए हैदरी क्लब की स्थापना की ताकि वह टेनिस खेल सकें और उन्होंने हैदराबाद में पहला लड़कियों का स्कूल भी स्थापित किया था। वहीं  एक्ट्रेस के नाना जे. रामेश्वर राव, वानापथी के राजा थे और हैदराबाद में निज़ाम के शाही दरबार के रईस थे।

PunjabKesari

शायद ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि अदिति राव हैदरी आमिर खान की एक्स वाइफ किरण राव की ममेरी बहन हैं। उनके परदादा अकबर हैदरी, हैदराबाद के 1869 से 1941 तक प्रधानमंत्री रहे तो चाचा मोहम्मद सालेह अकबर हैदरी असम के पूर्व राज्यपाल रहे। आज तक किरण और अदिति दोनों ने बंधन को बरकरार रखा है और अक्सर एक-दूसरे से मिलती रहती हैं।

Related News