30 APRTUESDAY2024 3:11:15 AM
Nari

एक पिता नहीं दे सकता बच्चे को मां जितना प्यार...कस्टडी को लेकर बॉम्बे HC ने की यह टिप्प्णी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Oct, 2021 11:27 AM
एक पिता नहीं दे सकता बच्चे को मां जितना प्यार...कस्टडी को लेकर बॉम्बे HC ने की यह टिप्प्णी

कोमल उम्र के बच्चे को जितना प्यार, देखभाल और सुरक्षा मां दे सकती है वह पिता नहीं दे सकते। बॉम्बे हाईकोर्ट ने  बच्चे की कस्टडी के एक मुकदमा की सुनवाई के दौरान यह बात कही। इसके साथ ही कोर्ट का यह भी मानना है कि  बच्चे को अपने पिता से भी पर्याप्त समय और प्यार मिलना चाहिए। 

PunjabKesari
पत्नी से अलग हो चुके एक शख्स ने अपने  5 साल के बच्चे की कस्टडी को लेकर याचिका दायर की थी, जिस पर जस्टिस एसएस शिंदे और जस्टिस एनजे ने सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। अपने आदेश में कोर्ट ने कहा कि बच्चे की परवरिश मां से बेहतर कोई नहीं कर सकता। बच्चे को जितनी देखभाल और प्यार मां देती है , पिता या कोई और व्यक्ति उतना नहीं दे सकते।

PunjabKesari

हाईकोर्ट ने पिता ने याचिका रद्द कर बच्चे को मां से लेकर उन्हे सौंपने के लिए इंकार कर दिया है। हालांकि कोर्ट ने अपने फैसले में पिता के अधिकार से इनकार नहीं किया था।  कोर्ट ने कहा कि पिता अपने बच्चे को हफ्ते में दो बार मिलसकते हैं। रोजाना आधा घंटा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी बच्चे व पिता में बातचीत करवाई जा सकती है।

PunjabKesari
याचिका में  दावा किया गया था कि पिता ने खुद बच्चे की देखभाल करने के लिए अपने अभिनय करिअर को त्याग दिया है।मां अब भी टीवी कार्यक्रमों में काम करती हैं। इससे बच्चे की देखभाल में बाधा पहुंच सकती है।  बता दें कि  ​कानूनी तौर पर सात साल के छोटे बच्चे की कस्टडी मां को ही मिलती है। 


याचिका में बताया गया कि पिता ने खुद बच्चे की देखभाल करने के लिए अपने अभिनय करिअर को त्याग दिया है। मां अब भी टीवी कार्यक्रमों में काम करती हैं। इससे बच्चे की देखभाल में बाधा पहुंच सकती है। लेकिन मां की ओर से कहा गया कि बच्चा उसके साथ बेहद खुश है।
 

Related News