Twitter
You are hereNari

बालकनी को और अट्रेक्टिव दिखाएंगी ये 8 डेकोरेटिव चीजें

बालकनी को और अट्रेक्टिव दिखाएंगी ये 8 डेकोरेटिव चीजें
Views:- Monday, November 5, 2018-4:43 PM

मेट्रो सिटी से छोटे नगर तक में रहने वाले हर एक व्यक्ति की यह ख्वाहिश होती हैं कि उसके घर या फ्लैट में एक छोटी-सी बालकनी जरूर हो, ताकि वह जब चाहे अपने परिवार के साथ ठंडी हवा, बारिश की फुवारों व सर्दियों में चंद पल गुजार सके। अब यदि बालकनी इतनी ही जरूरी है तो जाहिर सी बात है कि इस बालकनी को आप यूं ही छोड़ना नहीं चाहेंगे, बल्कि आपकी तमन्ना यहीं रहेगी कि यह भी आपके घर की तरह हमेशा सजी-धजी ही रहे और इसकी सजावट भी ऐसी हो कि हर कोई इसे देखता ही रह जाए। यदि आप भी अपने घर की बालकनी को सजाना और संवारना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके इसे खूबसूरत लुक दे सकते हैं। 

1. फूल व पौधों से सजाएं

PunjabKesari
बिना हरियाली के बालकनी की शोभा तो बढ़ ही नहीं सकती। आप भी इसमें छोटे-छोटे कलरफुल प्लास्टिक या मिट्टी के गमले रखकर उसमें फूलों के पौधे, रबड़ प्लांट या मनी प्लांट लगा सकती हैं, क्योंकि मनी प्लांट की बेल दीवार पर चढ़ी हुई काफी अट्रेक्टिव लगती हैं। पौधों से बालकनी में हरियाली छाई रहेगी और हर मौसम में आपको ताजगी का एहसास मिलेगा। 

2. विंड चाइम्स की मधुर रूनझुन 

PunjabKesari
जब भी ठंडी हवा चलेगी तो उसके साथ ही बालकनी में लगी विंड चाइम्स की प्यारी मधुर रुनझुन की आवाज से दिन और भी खुशनुमा लगेगा। इससे बालकनी की सुंदरता बढ़ेगी और घर में पॉजीटिव एनर्जी भी आएगी। 

3. फर्नीचर से बनाएं कंफर्टेबल कॉर्नर

PunjabKesari
बालकनी में सुकून के पल बिताने के लिए भले ही चार कुर्सियां और एक मेज काफी होता है लेकिन आप जूट या फिर बेंत का फर्नीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। बालकनी में रखा फर्नीचर काफी अट्रेक्टिव दिखेगा, इसलिए आप कलरफुल गद्दियां भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

4. बेमिसाल क्रॉकरी

PunjabKesari
सुहानी शाम हो या दिलकश बरसात का मौसम, बालकनी में बैठ कर चाय की चुस्कियां लेने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में यदि क्रॉकरी भी सुंदर इस्तेमाल की जाए तो यह बेहद खूबसूरत लगेगी। बालकनी में चाय पीने के लिए खूबसूरत कैटल व कप मेज पर सजा दें। 

5. रोशनी से दमकाएं बालकनी

PunjabKesari
दिन ढलने के बाद भी आपकी बालकनी खूबसूरत दिखे, इसके लिए अपनी बालकनी में ब्राइट कलर के लैंप शेड्स का इस्तेमाल करें। 

6. ग्रास डोर मैट बिछाएं

PunjabKesari
आप बालकनी में फर्श पर ग्रास डोर मैट भी बिछा सकती हैं। यह आंखों को तो सुकून देगा ही, साथ ही काफी खूबसूरत भी नजर आएगा। 

7. स्विंग चेयर 

PunjabKesari
बालकनी यदि बड़ी है तो उसमें आप झूला भी लगा सकते हैं। आजकल मार्कीट में और ऑनलाइन वैबसाइड्स पर भी बेहद खूबसूरत स्विंग चेयर्स उपलब्ध हैं जिनसे आप अपनी बालकनी को काफी आकर्षक लुक दे सकती हैं। 

8. बहते झरने की कलकल 

PunjabKesari
बालकनी में सचमुच का झरना नहीं लगाया जा सकता है मगर आप इलैक्ट्रॉनिक झरना तो लगा ही सकते हैं। यह कई तरह के डिजाइन व आकार में आपको मार्कीट में मिल जाएंगा। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: