26 JUNWEDNESDAY2019 11:34:25 PM
Nari

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए ट्राई करें यह 5 होममेड फेस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2019 11:54 AM
गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए ट्राई करें यह 5 होममेड फेस पैक

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में त्वचा की नमी को बनाए रखना वास्तव में कठिन हो जाता है। हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा हर वक्त कोमल तथा साफ दिखे। इसके लिए लोग ना जाने फेस के लिए क्या कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन फिर भी चेहरे पर वह रौनक नहीं देख पाते जो असल में वह देखना चाहते हैं। अगर आप भी आईने में एक सुस्त चेहरे को देखकर थक गए हैं,तो चलिए आज हम आपको आम से तैयार होने वाले फेसपैक्स के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप गर्मियों में साफ और निखरी त्वचा पा सकेगें।

ओटमील और आम का फेस पैक

यह फेस पैक आपकी मृत त्वचा को हटाकर नई और चमकदार त्वचा प्रदान करेगा। आम फाइबर, विटामिन ए, सी, ई और बी 6 का एक उत्कृष्ट स्रोत है,जो त्वचा को पोषण प्रदान करने के लिए बहुत फायदेमंद है। ओटमील और बादाम प्राकृतिक स्क्रबिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 पका आम,4 से 5 बादाम, 2 चम्मच दलिया और 2 चम्मच कच्चा दूध लेना है। सबसे पहले आम के गूदे और कच्चे दूध को अच्छी तरह मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें, उसके बाद दलिया और बारीक कटे हुए बादाम मिला लीजिए। इस फेसपैक को आप अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा कर रखने के बाद हल्के हाथों से स्क्रबिंग करते हुए चेहरे से उतार लेना है। उसके बाद फेस को सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

आम और शहद का फेस पैक

आम से बना यह फेस पैक एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पैक है। जिन लोगों के चेहरे पर मुहांसे होते हैं उनके लिए यह फेसपैक बहुत फायदेमंद है। इस पैक को बनाने के लिए आपको ½ कप ताजे आम का रस,1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस चाहिए होगा। इन सब चीजों को आपस में अच्छी तरह मिला लीजिए। इस फेस पैक को अच्छी तरह सूखने तक अपने चेहरे पर लगा कर रखना है। लगभग 20 मिनट के बाद आपका पैक सूख जाएगा, उसके बाद सादे पानी के साथ आप मुंह धो लें।

दहीं और आम का फेस पैक

2 से 3 चम्मच आम के गूदे को 1 चम्मच दहीं के साथ अच्छी तरह मिला लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। इस फेस पैक को आपको 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखना है। उसके बाद सादे पानी से मुंह धो लेना है। 

PunjabKesari

बेसन तथा आम का फेस पैक

आम के रस में 1 चम्मच बेसन मिलाकर, उसमें 1 से 2 टीस्पून अखरोट का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को आप 10 से 12 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, उसके बाद हल्के हाथों से स्क्रबिंग करते हुए पैक को उतार लें। इस पैक को लगाने से आपको चेहरे पर नैचुरल बलीचिंग जैसा निखार देखने को मिलेगा।

ऐवोकाडो मैंगो फेस पैक 

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह फेस पैक प्री-मेच्योर एजिंग के खतरे को कम करता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको आम और ऐवोकाडो के गूदे को मिलाकर, उसमें नारियल का तेल मिलाना है। इस पैक को चेहरे पर राउंड मोशन में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। उसके बाद सादे पानी से चेहरा साफ कर लेना है। 

आम में विटामिन ए और सी होते हैं, जो त्वचा की नमी और टोनिंग में मदद करते हैं। यह कोलेजन और विटामिन जी से भी समृद्ध है, जो त्वचा को स्किन कैंसर जैसी बीमारीयों से भी बचाने का काम करता है। 
 

Related News

From The Web

ad