Twitter
You are hereNari

क्यों होते है Foot Corn? देसी नुस्खे से करें इलाज

क्यों होते है Foot Corn? देसी नुस्खे से करें इलाज
Views:- Wednesday, November 28, 2018-4:23 PM

फुट कॉर्न्स यानी मोटे सफेद, गोल आकार की मृत त्वचा का गुच्छा, जो आमतौर पर पैरों की उंगलियों के ऊपर, बराबर में या तलवे पर होता है। फुट कॉर्न की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह धीरे-धीरे बढ़ने लगते है। वैसे तो इसके लिए छोटा-सा ऑपरेशन होता है लेकिन कई लोग इससे डरते और मार्कीट में मिलने वाली क्रीम और फुट कॉर्न बैंड इस्तेमाल करते हैं। मगर इनका असर कम ही नजर आता है। आइए आज हम आपको फुट कॉर्न के कारण और कुछ घरेलू उपयार बताएंगे जो आपको जल्द ही राहत दिलाने में मदद करेंगे। 

फुट कॉर्न के कारण 

टाइट जूते पहनना
हर वक्त ऊंची एडी के सैंडल पहने रहना 
लगातार कई-कई घंटो तक खड़े रहना
बिना मोजे के जूते पहनना
बिना चप्पल घूमते रहना

इसके अलावा यह समस्या अक्सर दुबले-पतले लोगों के पैरों में होती हैं क्योंकि उनकी त्वचा में चर्बी (गद्दापन) की कमी होती है।

नुस्खे अपनाने से पहले ध्यान रखें यह बात 

अगर आप घरेलू नुस्खों के जरिए फुट कॉर्न्स के बचाव चाहते है तो कोई भी तरीका अपनाने से पहले अपने पैरों को नमक वाले गुनगुने पानी में अच्छे से तरह से धोएं। धोने के बाद पैरों को सुखाएं और फिर पेस्ट को इनपर इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari, Nari, Foot soak in Water image

घरेलू नुस्खों से दूर करें फुट कॉर्न

मुलेठी

रात को 1 चम्‍मच मुलेठी में पर्याप्‍त मात्रा में सरसों का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर इसपर पट्टी बांधकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पट्टी को हटाकर गुनगुने पानी से पैरों को धोएं। तब तक इस नुस्खे को ट्राई करें, जब तक कॉर्न्स नर्म व आकार में छोटे न हो जाए। 

सिरका

सफेद सिरका आसानी फुट कॉर्न्स की समस्या से राहत दिलाएगा। कॉटन बॉल को सिरके में डुबोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। फिर इसके ऊपर डक्ट टेप लगा दें। 3-4 घंटे के बाद इसे उतार दें। 

PunjabKesari, Nari, White vinegar Image

टी ट्री ऑयल

इस तेल में एंटी-फंगस और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो फुट कॉर्न्स से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। कॉटन बॉल की मदद से टी ट्री ऑयल को कॉर्न्‍स पर रगडें। फिर इसपर टेप लगाकर रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह साफ पानी से पैरों को धो लें। 

लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगस गुण मौजूद होते है जो कॉर्न्‍स के इलाज के लिए उपयोगी माने जाते है। लहसुन की 3 कलियां अच्छे से भूनकर पाउडर बना लें। फिर इसमें लौंग का पाउडर मिलाए पेस्ट तैयार करके प्रभावित जगह पर लगाएं। पट्टी से कवर करके रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे खोलकर गुनगुने पानी से पैरों को धोएं। 

तारपीन का तेल

यह तेल एक मजबूत एंटीसेप्टिक है जिकसे इस्तेमाल से कॉर्न्स आसानी से गायब हो जाएंगे। एक पतले कपड़ें में बर्फ लपेटकर प्रभावित जगह पर 2 मिनट तक मसाज करें। फिर अच्छे से सुखाकर कॉर्न्स पर तारपीन का तेल लगाए। पट्टी से बांधकर इसे रातभर के लिए छोड़ दें।

PunjabKesari, Nari, Tarpaine oil Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News